चुनिए अपनी पसंद की इलेक्ट्रिक स्कूटर, अब विकल्प हैं ज्यादा

पेट्रोल और डीजल की कीमत बढ़ने के बाद लोग सीएनजी की ओर बढ़ रहे थे। लेकिन अब तो सीएनजी की भी कीमत बढ़ने लगी है। अब लोगों को इलेक्ट्रिक वाहनों से ही उम्मीद है। सरकारों की ओर से भी विद्युत वाहनों को बढ़ावा दिया जा रहा है ताकि र्ईंधन की खपत कम हो और पर्यावरण भी सुरक्षित रहे। इसे ही देखते हुए आज तमाम कंपनियों की ओर से इलेक्ट्रिक स्कूटर और बाइक लांच की जा चुकी है। यह इतनी किफायती और शानदार है कि लोगों का दिल आ रहा है। आइए जानते हैं कि कौन-कौन सी स्कूटर आपका दिल जीत सकती है।

बाजार में दिखी है काफी तेजी
पिछले दिनों में इलेक्ट्रिक स्कूटर की बिक्री में काफी तेजी देखी गई है। हालांकि एक दो घटनाएं ऐसी भी सामने आई हैं जिसमें स्कूटर में आग लगी हैं लेकिन ऐसी घटनाओं के लिए कंपनियों की ओर से जांच की जा रही है। अभी तक ओला की स्कूटर में यह घटना सामने आई थी जिसके बाद उन्होंने कई कड़े कदम उठाएं हैं। वैसे अभी मार्केट में जो स्कूटर आई हैं उनमें रिवोल्ट आरवी 400 है। यह 3.24केडब्लूएच लिथियम बैटरी के साथ आ रही है। जो 75 फीसद चार्ज होगी तो कम से कम 80 से 150 किलोमीटर तक चलेगी। यह 75 फीसद चार्ज होने में 3 घंटे का समय लेगी। इसमें नार्मल और स्पोर्ट मोड भी है। इसकी स्पीड 85 किलोमीटर प्रतिघंटा है। यह आपको अभी 90 हजार रुपए से थोड़े अधिक में मिल जाएगी।

बजाज भी अपने पुराने फार्म में
पहले बजाज की स्कूटर हर घर की पसंद थी। मिडिल क्लास फैमिली की पहचान थी बजाज स्कूटर। अब बजाज ने जमाने को देखते हुए अपना इलेक्ट्रिक वाहन लांच किया है। यह 5 घंटे में पूरी तरह चार्ज हो जाता है और 85 किलोमीटर तक जाता है। इसकी स्पीड 78 किलोमीटर प्रतिघंटा है। यह अभी एक से सवा लाख के बीच में है। इसके अलावा एथर 450 भी लोगों को काफी पसंद आ रही है। यह 116 किलोमीटर का रेंज दे रही है और 5 घंटे में फुल हो जाती है। इसमें 7 इंच का एलसीएस डिस्पले भी है। इसके अलावा जाय ई बाउक मान्स्टर भी आपको डेढ़ लाख रुपए में मिल सकती है। यह एक बार चार्ज करने पर 100 किलोमीटर तक जा सकती है। इन सब में हीरो कैसे पीछे रहे। उसने हीरो इलेक्ट्रिक फोटान एचएक्स लांच की है। यह लगभग 74 हजार रुपए में आ जाएगी। इसकी स्पीड 45 किलोमीटर प्रतिघंटा है और एक बार चार्ज होने पर 108 किलोमीटर तक जाएगी।

GB Singh

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com