FD से जुड़ा ये नियम रखें याद, वरना होगा नुकसान

भारतीय रिजर्व बैंक यानी आरबीआई की ओर से एफडी को लेकर किए गए बदलाव के बारे में अगर आपको नहीं पता है तो यह आपका नुकसान करा सकता है। इसलिए बदलाव से जुड़े के नियम को तुरंत जान लीजिए क्योंकि अगर यह नहीं पता होगा तो आपकी सावधि जमा यानी FD के बचत पर असर पड़ेगा और आपके निवेश का कोई मतलब नहीं रह जाएगा। आइए जानते हैं कि नियम क्या कहता है।

नियम में क्या हुआ है बदलाव
निवेश के लिए लोग कई तरह के विकल्प चुनते हैं, लेकिन अभी भी लोग एफडी पर ज्यादा विश्वास करते हैं। लोगों का मानना है कि यह सुरक्षित होने के साथ ही सही पैसा भी रिटर्न करके देता है। जबकि नई सोच के साथ लोग शेयर बाजार और एसआईपी में निवेश कर रहे हैं। ऐसे में एफडी को लेकर लोगों में दिलचस्पी ज्यादा तो नहीं लेकिन थोड़ी कम जरूर हुई है। उस पर सरकार का नया नियम आपकी परेशानी बढ़ा सकता है। पिछले दिनों में सरकारी और प्राइवेट बैंकों की ओर से एफडी पर ब्याज दर भी बढ़ाई गई है। आरबीआई की ओर से जो नियम में बदलाव किया गया है उसमें बताया गया है कि अगर आप अपना निवेश का समय पूरा होने पर राशि को क्लेम नहीं करते हैं तो आपको कम ब्याज मिलेगा। ये ब्याज बचत खाते के बराबर हो सकता है। एफडी पर 5 या उससे अधिक और बचत खाते पर तीन से चार फीसद का ब्याज मिलता है।

बदलाव से क्या होगा असर
आरबीआई की ओर से यह आदेश जारी किया गया है। इससे उन लोगों को दिक्कत होगी जो सही समय पर अपना पैसा नहीं निकाल पाते हैं। यह नियम उनके लिए भी बुरा होगा जो पहले अपना निवेश पूरा होने पर भी कुछ दिनों तक पैसा खाते में पड़ा रहने देते थे। लेकिन नियम के बाद अब एफडी पर तय ब्याज से कम ब्याज पर रकम मिलेगी। यह सभी बैंक में लागू है। अगर किसी ने 5 साल की एफडी करवाई है तो उसे तुरंत समय पूरा होने पर पैसा निकालना है। इसमें अगर बैंक में एफडी से कम दर पर बचत खाता का ब्याज मिलता है तो वह लगेगा और अगर एफडी बचत खाते से कम ब्याज देता है तो एफडी का ही ब्याज लगेगा। जबकि पहले पैसा न निकालने पर एफडी को आगे बढ़ा दिया जाता था।

GB Singh

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com