ZOMATO का IPO लॉन्च होने की तैयारी में, जानिए कैसा रहेगा निवेश करना

     इस पूरे साल आईपीओ का स्वागत करते रहिए। बड़ी-बड़ी कंपनिया शेयर बाजार में कूद रही हैं और लोगों को फायदा कमाने का मौका दे रही है। फूड डिलीवरी कंपनी जोमैटो जल्द ही शेयर बाजार में आईपीओ (इनिशियल पब्लिक आफ़रिंग)  लेकर आ रही है। हालांकि जोमैटो के आईपीओ की चर्चा पहले ही शुरू हो गई थी, लेकिन अब कंपनी ने एक तिथि की घोषणा कर दी है। बताया जा रहा है कि कंपनी 9 हजार 375 करोड़ रुपए का आइपीओ लेकर आएगी। इसके शेयर की कीमत भी काफी कम होगी जिससे लोगों में इसे खरीदने को लेकर ज्यादा दिलचस्पी दिख सकती है। वैसे जोमैटो खाना पहुंचाने वाली कंपनियों में काफी आगे मानी जाती है। इसका मुकाबला स्वीगी जैसी कंपनी से है। इसके आईपीओ की और क्या खास बात है और इसमें निवेश करना है कितना फायदेमंद। आइए जानते हैं। 

14 से 16 जुलाई तक खुलेगा

जोमैटो का आईपीओ 14 से 16 जुलाई को लोगों के बीच आ जाएगा। इस दौरान निवेशक इसकी खरीद कर सकते हैं। 16 जुलाई तक कंपनी की ओर से अच्छा प्रदर्शन करने की उम्मीद जताई जा रही है। बताया जा रहा है कि कंपनी आईपीओ के माध्यम से 9 हजार 375 करोड़ रुपए जुटाने की कोशिश में है। यह कंपनी की ओर से सबसे ज्यादा रकम जुटाकर इसे और बेहतर बनाने का प्रयास होगा। कंपनी का स्टॉक भले ही 14 से 16 जुलाई तक खुलेगा लेकिन यह शेयर बाजार में 27 जुलाई को ही सूचीबद्ध हो सकेगा। जो एंकर निवेशक होंगे उनको एकदिन पहले इश्यू 13 जुलाई से ही उपलब्ध हो सकेगा।

आईपीओ बड़ा दाम कम

जोमैटो का आईपीओ काफी बड़ा बताया जा रहा है। यह एसबीआई कार्ड के बाद काफी बड़ा होगा। जोमैटो के आईपीओ का साइज भी नौ हजार 375 करोड़ रुपए है तो इससे भी इसका आकलन किया जा सकता है। पिछले साल एसबीआई कार्ड की ओर से जब अपना आईपीओ लांच किया गया था तो यह 10 हजार 355 करोड़ रुपए था। जोमैटो के आईपीओ में 375 करोड़ रुपए का ओएफएस यानी की आॅफर फॉर सेल भी मिलेगा। इसके 65 लाख शेयर कंपनी के कर्मचारियों के लिए आरक्षित किए गए हैं और 9000 करोड़ के फ्रेश इक्विटी जारी होंगे। पहले कंपनी की योजना 8 हजार 250 करोड़ रुपए जुटाने की थी लेकिन बाद में इसे बढ़ा दिया गया। यह काफी बड़ा आईपीओ है लेकिन निवेशकों के लिए इसके शेयर की कीमत 72 से 76 रुपए होगी।

क्या होगा फायदा

कंपनी की ओर से शेयर के दाम 72 से 76 रुपए के बीच बताई गई है जिससे निवेशकों में गजब की दिलचस्पी दिख रही है। जोमैटो कंपनी की ओर से एक लॉट का साइज ही 195 शेयरों का बताया जा रहा है। अगर एक लॉट साइज खरीदते हैं तो ही सौदा पक्का होगा। इस तरह से 76 रुपए के हिसाब से 14 हजार 820 रुपए आपको खर्च करने होंगे तब आप कंपनी का शेयर ले पाएंगे। यानी इतनी निवेश तो करना ही होगा। शेयर को 22 जुलाई तक बांटा जाएगा और 26 जुलाई को डीमैट अकाउंट में शेयर भेज दिए जाएंगे। बताया जा रहा है कि कंपनी की ओर से 75 फीसद हिस्सा क्वालीफाइड संस्थान के खरीदार, 15 फीसद गैर संस्थान खरीदार और 10 फीसद हिस्सा खुदरा निवेशकों के लिए आरक्षित किया गया है। ऐसे में कंपनी की स्थिति को देखते हुए जोखिम निवेशक उठा सकते हैं।

-GB Singh

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com