अगर आप भी शरीर से बहुत बदबू आने से हैं परेशान तो ट्राई करें यहां दिए गए घरेलू उपाय..

गर्मियों में कुछ लोगों के शरीर से बहुत ज्यादा पसीना निकलता है जिस वजह से उनके शरीर से बहुत बदबू आती है तो अगर आप भी इस समस्या से हैं परेशान तो ट्राय करें यहां दिए गए घरेलू उपाय। गर्मियों में बहुत ज्यादा पसीना निकलने की वजह से शरीर से बदबू आने लगती है। जिस वजह से कई बार लोगों के सामने शर्मिंदा भी होना पड़ जाता है। बदबू की समस्या दूर करने के लिए लोग इस मौसम में डिओडरेंट और परफ्यूम्स का इस्तेमाल करते हैं लेकिन कई बार इनकी भी खूशबू, शरीर से आ रही बदबू पर कुछ खास असर नहीं दिखा पाती। तो आज हम इसी समस्या का हल लेकर आए हैं। जिन्हें आपको एक बार जरूर ट्राय करना चाहिए।

1. नींबू का रस नींबू

नींबू एंटी-सेप्टिक गुणों से भरपूर होता है, जो बदबू पैदा करने वाले बैक्टीरिया की ग्रोथ को कम करने में मददगार होता है। तो इसके लिए आधा नींबू लें और उसे अपने अंडरआर्म्स पर धीरे-धीरे रगड़ें। थोड़ी देर इसे लगा रहने दें फिर नहा लें। दूसरा तरीका है नहाने के पानी में नींबू निचोड़ लें इससे शरीर से नींबू की भीनी-भीनी खुशबू आती रहती है।

2. सेब का सिरका

सेब का सिरका एसिडिक होता है और साथ ही यह एंटी-माइक्रोबियल गुणों से भी भरपूर होता है। जिस वजह से यह बैक्टीरिया का खात्मा कर अंडरआर्म्स में पीएच लेवल को कम करता है। इसके इस्तेमाल से शरीर से आने वाली बदबू को काफी हद तक कम किया जा सकता है। इसके लिए सेब के सिरके में एक कॉटन बॉल डुबोएं और फिर इसे अपनी अंडरआर्म्स पर लगाएं। दिन में 2 बार इसका इस्तेमाल करें।

3. टमाटर का रस

टमाटर के रस में एंटी-माइक्रोबियल और एंटी-सेप्टिक गुण पाए जाते हैं, जो शरीर की दुर्गंध से छुटकारा दिलाने में बेहद असरदार होते हैं। अगर आपको अंडरआर्म्स में बहुत ज्यादा पसीना होता है तो वहां टमाटर का एक छोटा टुकड़ा रगड़ें ये इस परेशानी को दूर कर सकता है। साथ ही गंध पैदा करने वाले बैक्टीरिया और इंफेक्शन को भी रोकता है। टमाटर का रस निकालें और इसमें एक कॉटन बाल भिगोकर अंडरआर्म्स पर लगा लें।

4. नीम की पत्तियां

नीम शरीर से आने वाली बदबू दूर करने का सबसे सस्ता और असरदार उपाय है। एंटी-सेप्टिक, एंटी-माइक्रोबियल और एंटी-बैक्टीरियल गुणों से भरपूर नीम की पत्तियों का पाउडर बना लें। इसे थोड़े से पानी में मिलाकर पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट को अपने अंडरआर्म्स पर लगाएं और सूखने के बाद धो लें।
English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com