इस्राइल-हमास संघर्ष में युद्धविराम के प्रयासों का भारत ने किया समर्थन,पढ़े पूरी खबर

गाजा पट्टी में मानवीय स्थिति पर ब्रीफिंग पर संयुक्त राष्ट्र महासभा में पूर्ण सत्र की अनौपचारिक बैठक में बोलते हुए, संयुक्त राष्ट्र में भारत की स्थायी प्रतिनिधि राजदूत रुचिरा कंबोज ने जोर देकर कहा, भारतीय नेतृत्व का संदेश ‘स्पष्ट और सुसंगत’ रहा है।

भारत ने इस्राइल-हमास संघर्ष में मानवीय विराम के प्रयासों के साथ विश्व समुदाय की कोशिशों का स्वागत किया है। इनका मकसद फलस्तीनियों का तनाव घटाना व तत्काल मानवीय मदद देना है। भारत ने संयुक्त राष्ट्र महासभा में कहा, हम इस्राइल के साथ शांति व मान्यता प्राप्त सीमाओं में रहने वाले फलस्तीन के संप्रभु, स्वतंत्र और व्यवहार्य राज्य की स्थापना के लिए सीधी वार्ता फिर शुरू करने की पैरवी करते हैं।

गाजा पट्टी में मानवीय स्थिति पर ब्रीफिंग पर संयुक्त राष्ट्र महासभा में पूर्ण सत्र की अनौपचारिक बैठक में बोलते हुए, संयुक्त राष्ट्र में भारत की स्थायी प्रतिनिधि राजदूत रुचिरा कंबोज ने जोर देकर कहा, भारतीय नेतृत्व का संदेश ‘स्पष्ट और सुसंगत’ रहा है। कंबोज ने कहा, भारत  मानवीय आधार पर युद्ध विराम के प्रयासों का भी स्वागत करता है। इस बीच, गाजा में नुसीरात शरणार्थी शिविर पर इस्राइली बमबारी में कम से कम 20 फलस्तीनी मारे गए। उधर, गाजा पट्टी में इस्राइल ने गत 24 घंटों में हमास के 250 ठिकानों पर हमले किए।

भारत ने गाजा में फलस्तीनियों की मदद  के लिए दान किए 25 लाख डॉलर
वहीं, भारत ने फलस्तीनी शरणार्थियों के लिए यूएनआरडब्ल्यूए को 25 लाख डॉलर दान किए। फलस्तीनी शरणार्थियों के लिए एजेंसी की तरफ से शिक्षा, स्वास्थ्य देखभाल व राहत के कई कार्यक्रमों और सेवाओं का समर्थन करते हुए भारत ने 2023-24 के लिए कुल 50 लाख डॉलर दान के संकल्प में से 25 लाख डॉलर दान किए। रामल्ला में भारतीय प्रतिनिधि रेणु यादव ने एजेंसी के निदेशक करीम आमेर को यह रकम सौंपी।

हमास प्रमुख का दावा, इस्राइल से युद्धविराम समझौता करीब
इस बीच, हमास के प्रमुख इस्माइल हनियेह ने दावा किया है कि फलस्तीनी आतंकी समूह इस्राइल के साथ एक युद्धविराम समझौते के बेहद करीब पहुंच चुका है। हालांकि दोनों पक्षों के एक-दूसरे पर हमले जारी हैं। हनियेह ने कहा, हमास ने कतर के मध्यस्थों को प्रतिक्रिया दे दी है। वार्ता इस पर केंद्रित रही कि युद्धविराम कितने समय तक चलेगा, गाजा में मदद पहुंचाने की व्यवस्था और इस्राइल में फलस्तीनी कैदियों के लिए हमास द्वारा बंधक बनाए गए इस्राइली बंधकों की अदला-बदली कैसे होगी। दोनों पक्ष महिलाओं और बच्चों को मुक्त करेंगे व कतर औपचारिक घोषणा करेगा। इस्राइल ने चैनल-12 पर सूत्र के हवाले से कहा कि ‘वे करीब हैं’।

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com