काले माथे से निजात पाने के लिए इन घरेलू नुस्खों को अपनाएं और पाएं निखार

फैशन और ट्रेंड के इस माहौल में हर कोई खूबसूरत दिखना चाहता है। ऐसे में लोग अपनी सुंदरता को निखारने के लिए कई तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट्स और ट्रीटमेंट्स की मदद लेते हैं, लेकिन कई बार यह तरीके हमें मन मुताबिक नतीजे नहीं दे पाते हैं। लड़का हो या लड़की इन दिनों हर कोई अपनी खूबसूरती का खास ख्याल रखता है। बात अगर लड़कियों की करें तो वह सिर से लेकर पैर तक अप-टू-डेट रहना पसंद करती हैं। लड़कियां अक्सर अपनी सुंदरता के लिए कई उपाय करती हैं, लेकिन अक्सर माथे का कालापन आपकी इस खूबसूरती के आड़े आता है। ऐसे में अगर आप भी इस समस्या से परेशान हैं, तो कुछ घरेलू नुस्खों की मदद से आप मिनटों में ग्लोइंग और साफ माथा पा सकती हैं।

ओट्स और छाछ

अक्सर डेड स्किन सेल्स की वजह से आपका माथा काला नजर आता है। ऐसे में ओट्स और छाछ आपकी इस समस्या को दूर करने में मददगार साबित होंगे। इसके लिए आपको दो चम्मच ओट्स को पानी में भिगोना होगा। 5 मिनट बाद ओट्स में दो-तीन चम्मच छाछ मिलाकर इसे चेहरे पर लगाते हुए हल्के हाथों से मसाज करें और 20 मिनट बाद साफ पानी से चेहरा धो लें।

दूध और हल्दी

दूध और हल्दी आपकी त्वचा के लिए काफी गुणकारी होता है। टैनिंग और सनबर्न की समस्या से छुटकारा पाने के लिए भी दूध और हल्दी का फेस पैक काफी मददगार होता है। ऐसे में माथे का कालापन दूर करने के लिए आप आधा चम्मच हल्दी में दूध मिलाकर इसे चेहरे पर लगाएं और फिर 15 मिनट बाद मुंह तो धो लें। नियमित तौर से इसे करने से आपको नतीजा नजर आने लगेगा।

शहद और नींबू

अगर आप काले माथे की समस्या से परेशान हैं, तो शहद और नींबू का रस लगाने से आपको जरूर फायदा होगा। एक चम्मच शहद में थोड़ा सा नींबू का रस मिलाकर माथे पर लगाएं और उसे आधे घंटे के लिए छोड़ दें। बाद में साफ पानी से मुंह धोने पर आपको त्वचा की रंगत में सुधार नजर आएगा।

बेसन और हल्दी

बेसन और हल्दी चेहरे के लिए काफी लाभकारी होता है। इसका मास्क लगाने से स्किन एक्सफोलिएशन के साथ ही टैनिंग से भी राहत मिलती है। इसके लिए दो चम्मच बेसन में आधा चम्मच हल्दी और दूध मिलाकर चेहरे पर लगाएं। अब 20 मिनट बाद साफ पानी से मुंह धो लें। ऐसा करने से आपके माथे का कालापन दूर होने लगेगा।
English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com