रोजाना चाहते हैं चैन और सुकून की नींद, तो रात में सोने से पहले खाएं ये फूड्स…

 सेहतमंद रहने के लिए अच्छी डाइट (Healthy Diet) के साथ ही अच्छी नींद भी बेहद जरूरी होती है। अच्छी नींद हमें हेल्दी बनाने में मदद करती है, लेकिन नींद की कमी कई समस्याओं को न्यौता दे सकती है। यही वजह है कि हेल्थ एक्सपर्ट्स भी लोगों को नींद पूरी करने की सलाह देते हैं। हमारी लाइफस्टाइल और खानपान का हमारी नींद पर गहरा असर पड़ता है। इसलिए खाने से पहले अकसर लाइट मील लेने की सलाह दी जाती है। रात में सोने से पहले हैवी मील लेने से पाचन सही तरीके से नहीं हो पाता।

यही वजह है कि सोने से करीब 2 से 3 घंटे पहले तक कुछ खाना या पीना नहीं चाहिए, लेकिन जल्दी डिनर करने वाले भी ये सवाल पूछते हैं कि बेड पर जाने से पहले क्या खा पी सकते हैं, क्योंकि 2 से 3 घंटे में उन्हें हल्की क्रेविंग सी लगने लगती है। इस दौरान ऐसा कुछ खाना चाहिए जिससे गट हेल्थ अच्छी बनी रहे, ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रहें, हार्मोनल संतुलन बना रहे, तो आइए जानते हैं सोने पहले किन चीजों को खाना या पीना सेहत के लिए सही होता है।

सोने से पहले खाएं ये चीजें-

कीवी

विटामिन और मिनरल से भरपूर कीवी में खासतौर से विटामिन सी और ई के साथ पोटैशियम और फोलेट पाया जाता है। एक स्टडी के अनुसार सोने से पहले कीवी खाने से अच्छी नींद आती है। ऐसे लोग जल्दी सोने के साथ देर तक गहरी नींद में सोते हैं और इनकी स्लीप क्वालिटी में भी सुधार होता है। फोलेट इनसोम्निया दूर करने में मदद करता है।

टार्ट चेरी

इसमें मौजूद मेलाटोनिन एक ऐसा हार्मोन है, जो सिर्केडियन रिदम को नियंत्रित करता है और अच्छी नींद को बढ़ावा देता है। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट भी अच्छी नींद के लिए जिम्मेदार होता है।

नट्स

बादाम, अखरोट, पिस्ता और काजू जैसे नट्स खाने से इनमें मौजूद मेलाटोनिन के साथ मैग्नीशियम और जिंक शरीर के कई महत्वपूर्ण प्रक्रियाओं में अहम भूमिका निभाते हैं, जिनमें से एक है इनसोम्निया को दूर भगाना है। इस तरह ये भी अच्छी नींद को बढ़ावा देते हैं।

बेड पर जाने से पहले पिएं ये ड्रिंक्स-

दूध

ट्रिप्टोफैन, विटामिन डी, मेलाटोनिन और कैल्शियम युक्त दूध गहरी नींद को बढ़ावा देते हैं। इसलिए सोने से पहले एक गिलास गुनगुना हल्दी दूध लेना न भूलें।

कैमोमाइल टी

इसमें मौजूद एपिगेनिन एक ऐसा एंटीऑक्सीडेंट है, जिसके पीने से इनसोम्निया दूर होने के साथ अच्छी और गहरी नींद आती है।

बनाना आमंड स्मूदी

केला और बादाम को दूध के साथ मिक्स कर स्मूदी बनाएं और सोने से पहले इसका सेवन करें। केले को बादाम के साथ मिलाने से ये एक पावरफुल पैक तैयार होता है, जो कि इनसोम्निया दूर भगाता है। मैग्नीशियम, पोटैशियम, ट्रिपटोफैन और मेलाटोनिन से भरपूर केला मांसपेशियों को रिलैक्स करता है और सुकून भरी नींद लाता है।

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com