जानिए, अंडे खाना हमारी सेहत के लिए कितन होता है फायदेमंद

जानिए, अंडे खाना हमारी सेहत के लिए कितन होता है फायदेमंद

कई लोग अंडे खाना पसंद करते है लेकिन क्या आप जानते है अंडे खाने से सेहत को क्या-क्या लाभ होते है अगर नहीं, तो आज हम आपको बताने जा रहे है कि अंडे खाना सेहत के लिए कितने फायदेमंद है. अगर आप मोटापा कम करना चाहते है तो आप हर रोज अंडे खाये क्योकि अंडा आपके वजन को कंट्रोल करने में काफी मददगार है. दरअसल अंडा खाने के बाद भूख शांत हो जाती है. इसे खाने के बाद देर तक आपका पेट भरा रहता है और आप ओवरईटिंग से बच जाते हैं.जानिए, अंडे खाना हमारी सेहत के लिए कितन होता है फायदेमंदअखरोट खाने से शरीर को होते है ये फायदे…

साथ ही जिन लोगों को वजन बढ़ाना है तो उन्‍हें अंडे का पीला वाला हिस्‍सा खासतौर पर खाना चाहिए. जिन बच्‍चों का वजन कम होता है उन्‍हें रोजाना एक अंडा खाने की सलाह दी जाती है. आप अंडे के जरिये आँखों की रौशनी भी बड़ा सकते है क्योकि अंडे में भरपूर मात्रा में कैरोटिनायड्स पाया जाता है जो आंखों के सेहत के लिए बेहद जरूरी है. साथ ही कैरोटिनायड्स आंखों की मांसपेश‍ियों को मजबूती देता है. रोजाना एक अंडा खाने से मोतियाबिंद का खतरा नहीं रहता. इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स, रेटीना को मजबूती देने का काम करते हैं.

अंडे की मदद से याददश्त भी बड़ा सकते है क्योकि अंडे में मौजूद ओमेगा 3, विटामिन और फैटी एसिड दिमाग के लिए बहुत फायदेमंद हैं. यही नहीं अंडे में कोलीन पाया जाता है, जिससे याद्दाश्त तेज होती है और दिमाग एक्टिव रहता है. इसके अलावा अंडे में मौजूद विटामिन B-12 टेंशन को दूर करने में मदद करता है. इसमें कुछ ऐसे तत्व भी पाए जाते हैं जो डिप्रेशन दूर कर मूड अच्‍छा बनाते हैं.

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com