जाने सर्दियों में गुड़ के साथ क्या -क्या चीजें खाएंगे ?

पोषक तत्वों से भरपूर गुड़ सेहत के लिए काफी लाभदायक है। इसकी तासीर गर्म होती है इसलिए सर्दियों में गुड़ खाना बेहद फायदेमंद होता है। यह कब्ज से भी राहत दिलाने में मददगार है। आप गुड़ के साथ कई चीजें भी खा सकते हैं जो स्वादिष्ट होने के साथ शरीर के लिए काफी गुणकारी माना जाता है।

सर्दियों में स्वस्थ रहना चाहते हैं, तो अपनी डाइट का खास ख्याल रखें। इस मौसम में कई तरह की चीजें मिलती हैं, जो शरीर को गर्म रखने के साथ आपको इन्फेक्शन से बचाते हैं। इस मौसम में इम्यून सिस्टम को भी मजबूत रखना काफी जरूरी है। इसके लिए आप गुड़ खा सकते हैं। इसका तासीर गर्म होता है, जो आपको सर्दियों में होने वाली बीमारियों से बचाने में मददगार है। अक्सर खाना खाने के बाद लोग गुड़ खाना पसंद करते हैं। इसके अलावा लोग चना और गुड़ भी खाते हैं। सर्दियों के मौसम में गुड़ के साथ और कई चीजें भी खा सकते हैं। जो आपके शरीर को अंदर से गर्म रखते हैं।

शहद

सर्दियों में रोजाना शहद में गुड़ मिलाकर खाना आपकी सेहत के लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं, जो इम्युनिटी बूस्टर के रूप में काम करते हैं। अगर आप सर्दियों में मौसमी बीमारियों से बचना चाहते हैं, तो गुड़ और शहद जरूर खाएं।

तुलसी की पत्तियों में औषधीय गुण पाए जाते हैं, जो इम्युनिटी बढ़ाने में मददगार है। सर्दियों में अक्सर लोग सर्दी-खांसी और जुकाम से परेशान रहते हैं, इससे राहत पाने के लिए आप एक पैन में पानी गर्म करें, इसमें तुलसी के पत्ते, गुड़, काली मिर्च, दालचीनी मिलाएं। इस मिश्रण को कुछ देर तक उबालें, फिर इसे छानकर पिएं। इससे इम्यून सिस्टम मजबूत होगा।

घी

सर्दियों में घी को सुपरफूड के रूप में जाना जाता है। यह खाने का स्वाद बढ़ाने के साथ आपको बीमारियों से बचाता है। लोग खाने में घी का इस्तेमाल कई तरीकों से करते हैं। आप खाना खाने के बाद घी और गुड़ का मिश्रण खा सकते हैं, इससे मेटाबॉलिज्म बूस्ट होता है और कब्ज से भी राहत मिलती है।

हल्दी

शरीर को गर्म रखने के लिए हल्दी वाला दूध पीने की सलाह दी जाती है। आप इसमें गुड़ भी मिला सकते हैं, इससे सूजन से आराम मिल सकता है। इसके अलावा यह गले में खराश को शांत करने में भी मददगार है।

आंवला

विटामिन-सी से भरपूर आंवला शरीर को स्वस्थ रखने में काफी मददगार है। यह इम्युनिटी बूस्टर के रूप में काम करता है। आप आंवला पाउडर या ताजे आंवले को गुड़ के साथ मिलाकर भी खा सकते हैं, इससे सर्दियों में आप होने वाले इन्फेक्शन से राहत पा सकते हैं।

अदरक

सर्दियों में अक्सर लोग अदरक खाने की सलाह देते हैं। अगर आप अक्सर सर्दी-खांसी की समस्या से परेशान रहते हैं, तो अदरक और गुड़ का मिश्रण एक बार जरूर ट्राई करें, इसे खाने से आपको से राहत मिल सकती है।

 

 

 

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com