डार्क सर्कल्स आपकी खूबसूरती को कम कर देता है ,जाने इसे कम करने का तरीका …

जब आपका शरीर थकान, तनाव, एलर्जी, बीमारी, बेहतर नींद की कमी जैसी समस्‍या को झेलता है तो आँखों के नीचे डार्क सर्कल (Dark Circles) होना स्वाभाविक बात है। डार्क सर्कल को दूर करने के लिए काफी मेहनत करनी पड़ती है लेकिन कई जतन करने के बाद भी ये नहीं जातें है। ऐसे में हम आपको बदाम के तेल के बारे में बताने जा रहे है जिसके इस्तेमाल से आप कुछ ही दिनों में डार्क सर्कल से छुटकारा पा सकते है।…

बादाम के फायदे

बादाम में विटामिन ई प्रचुर मात्रा में होता है और इसका तेल त्वचा को कोमल बनाता है। बादाम तेल में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्‍सीडेंट गुण होते हैं जो डार्क सर्कल को दूर करने में मदद करते है। इसके अलावा इसमें विटामिन ई, विटामिन के भी मौजूद होता है जो यहां की कोमल स्किन को बिना किसी इरिटेशन के हील करने में मदद करता है।

ऐसे करे उपयोग

आपको थोड़ा सा बादाम का तेल लेकर डार्क सर्कल्स पर लगाना है, हल्के हाथों से मसाज़ करनी है और फिर ऐसे ही छोड़ देना है। सुबह जब सोकर उठें, तो आंखें धो लें। हफ्तेभर में असर दिखना शुरू हो जाएगा।

इन चीजों के साथ भी कर सकते हैं प्रयोग

– गुलाब जल के साथ

कॉटन को गुलाब जल में भिगोकर आंखों के नीचे लगाएं। जब ये सूख जाए तो बादाम के तेल की कुछ बूंदों को प्रभावित जगह पर लगाकर कुछ मिनटों तक धीरे-धीरे से मसाज करें। इसे रात भर रहने दें।

– एवोकाडो के साथ

एक पके एवोकाडो को मैश करें और इसमें 6-8 बूंद बादाम का तेल मिलाएं। आंखों के चारों ओर सावधानी से लगाएं। इसके बाद धीरे-धीरे से मसाज करें। 15-20 मिनट तक लगा रहने दें और फिर ताजे पानी से धोएं।

– शहद के साथ

शहद और बादाम का तेल बराबर मात्रा में लें और मिश्रण को आंखों के आसपास लगाएं और 2-3 मिनट तक हल्के हाथों से मसाज करें। इसे रात भर लगा रहने दें और अगली सुबह सादे पानी से धो लें।

– नींबू के रस के साथ

नींबू के रस की कुछ बूंदों में एक चम्मच बादाम के तेल मिलाएं। इसे मिलाकर आंखों के नीचे लगाएं और हल्‍के हाथों से दो मिनट तक मसाज करें। इसे रात भर ऐसे ही रहने दें। अगली सुबह ताजे पानी से धो लें।

कुछ और तरीके डार्क सर्कल दूर करने के

– टमाटर और नींबू

टमाटर सिर्फ डार्क सर्कल को ही कम नहीं करते, बल्कि त्वचा को कोमल भी बनाता है। आप एक चम्मच टमाटर का जूस में एक चम्मच नींबू मिलाइए और फिर इस मिक्सचर को आंखों पर लगाइए। इसे 10 मिनट तक लगे रहने के बाद धो लीजिए। दिन में दो बार ऐसा करने से धीरे-धीरे डार्क सर्कल कम होने लगेंगे।

– आलू का रस

आलू भी डार्क सर्कल कम करने में मदद करता है। आलू को कद्दूकस कर उसका जूस निकाल लीजिए। फिर रुई को आलू के रस में पूरी तरह भिगोकर आंखों पर रखिए। ध्यान रहे कि रुई उस पूरे हिस्से पर होनी चाहिए, जितना हिस्सा काला है। एक हफ्ते के अंदर आपको असर दिखने लगेगा।

– टी बैग

टी-बैग की मदद से डार्क सर्कल्स से छुटकारा पाया जा सकता हैं। इसके लिए टी बैग लीजिए। अगर ग्रीन टी हो, तो बेहतर है। इसे कुछ देर के लिए फ्रिज में रख दीजिए। जब ये ठंडे हो जाएं, तो इन्हें आंखों पर रखिए। यह प्रॉसेस घर में जितना बार हो सके, करें। एक हफ्ते के अंदर आपको असर दिखने लगेगा।

– ठंडा दूध

ठंडे दूध के लगातार इस्तेमाल से न सिर्फ आप डार्क सर्कल्स से छुटकारा पा सकते है। आपको करना यह है कि रुई को कटोरी में रखे ठंडे दूध में डुबोना है और फिर उसे डार्क सर्कल्स वाली जगह रखना है। ध्यान रहे कि डार्क सर्कल वाला पूरा हिस्सा ढका हो। 10 मिनट तक रुई रखे रहें और फिर सादे पानी से धो लें।

– संतरे का जूस

डार्क सर्कल्स को खत्म करने के लिए संतरा मदद कर सकता हैं। आपको संतरे के जूस की कुछ बूंदे ग्लिसरीन के साथ मिलाकर डार्क सर्कल्स पर लगा सकते है। इससे न सिर्फ डार्क सर्कल्स खत्म होंगे, बल्कि आंखों में नेचुरल चमक भी आएगी।

– खीरा

खीरे का आंखों की सेहत से सीधा वास्ता है। इसके लिए आपको खीरे को आधे घंटे तक फ्रिज में रखना होगा और फिर उनकी स्लाइस काटकर आंखों पर रखनी होंगी। इन स्लाइसेस को 10 मिनट तक आंखों पर रखा रहने दें और फिर आंखें धो लें। आप फ्रेश महसूस करेंगे और कुछ दिनों में डार्क सर्कल्स से छुटकारा मिल जाएगा।

– पुदीने की पत्तियां

पुदीना यानी मिंट, जिसे आप इसकी रिफ्रेशिंग क्वॉलिटी के लिए इस्तेमाल करते हैं। वैसे इसका इस्तेमाल डार्क सर्कल्स से छुटकारा पाने के लिए भी किया जा सकता है। करना यह है कि कुछ पत्तियों को पीसकर उसमें पानी मिलाकर एक पेस्ट बनाना है। इस पेस्ट को डार्क सर्कल पर 10 मिनट तक लगा रहने धे। इसके बाद ठंडे पानी से धो दें। इसे रोज़ाना रात में लगाएंगे, तो कुछ ही दिनों में आपको फर्क दिखने लगेगा।

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com