पेट के बल सोने से बचें, ये 3 नुकसान जानकर आपका लग जायेगा SHOOK

पेट के बल सोने से बचें, ये 3 नुकसान जानकर आपका लग जायेगा SHOOK

दिनभर की थकान के बाद जब आप आराम करने अपने बिस्तर पर पहुंचते हैं तो इससे ज्यादा सुकून आपको शायद ही कहीं मिलता होगा। पर ये क्या आप पेट के बल सोते हैं? क्या आप जानते हैं आपकी ये आदत आपकी सेहत पर कितनी भारी पड़ सकती है। आइए जानते हैं पेट के बल सोने के ऐसे ही कुछ नुकसान के बारे में जिन्हें पढ़कर आप आज ही अपनी ये आदत बदल देंगे। पेट के बल सोने से बचें, ये 3 नुकसान जानकर आपका लग जायेगा SHOOK

जानिए क्या है किडनी डिजीज के लक्षण…

पीठ पर बुरा असर 
आपको जानकर हैरानी होगी कि पेट के बल सोने से आपके जोड़ों में दर्द, गर्दन में दर्द और पीठ में दर्द आदि हो सकता हैं। जिसकी वजह से आपकी नींद पूरी नहीं हो पाती और आप अगले पूरे दिन थकान महसूस करते रहते हैं। 

स्पाइन पर बढ़ता है खिंचाव
पेट के बल सोने से स्पाइन पर बहुत ज्यादा खिंचाव और दबाव पड़ता है। स्पाइन एक पाइपलाइन की तरह काम करता है जिससे शरीर के बाकी हिस्सों में सुन्न जैसी स्थिति हो जाती है और आपके पूरे शरीर में दर्द होने लगता है। 
गर्दन में दर्द
पेट के बल सोने की वजह से आपका सिर और आपकी स्पाइन एक सीध में नहीं रहती जिसकी वजह से आपकी गर्दन में दिक्कत हो सकती है। जिसका नाम ‘हर्नियेटेड डिस्क’ हैं। इसमें आपकी स्पाइन शिफ्ट कर जाती है जिससे अन्दर वाले जिलेटिनस डिस्क में दिक्कत हो जाती है। जिसकी वजह से व्यक्ति के पूरे नर्व में दर्द महसूस होने लगता है।

सलाह
ये नुकसान जानने के बाद भी अगर आप पेट के बल सोते हैं तो ध्यान रखें कि सोने के लिए हमेशा पतले तकिए का ही इस्तेमाल करें जिससे आपके गर्दन और सिर में ज्यादा दिक्कत न होने पाए और ऐसा करके आप एक अच्छी नींद ले सकते हैं। 

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com