बीएपीएस हिंदू मंदिर उद्घाटन के लिए अबू धाबी पहुंचे महंत स्वामी महाराज

बीएपीएस स्वामीनारायण संस्था के आध्यात्मिक गुरु महंत स्वामी महाराज संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) में पहले हिंदू मंदिर के भव्य उद्घाटन के लिए मंगलवार को अबू धाबी पहुंचे। आध्यात्मिक नेता खाड़ी देश में पहले हिंदू मंदिर के ऐतिहासिक उद्घाटन की अध्यक्षता करेंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अयोध्या में भव्य राम मंदिर की ‘प्राण प्रतिष्ठा’ के कुछ दिनों बाद 14 फरवरी को मंदिर का उद्घाटन करेंगे।

महंत स्वामी महाराज का संयुक्त अरब अमीरात के सहिष्णुता मंत्री शेख नहयान मबारक अल नहयान ने राज्य अतिथि के रूप में गर्मजोशी से स्वागत किया। आध्यात्मिक गुरु का स्वागत करते हुए मंत्री ने कहा, “यूएई में आपका स्वागत है। हमारा देश आपकी उपस्थिति से धन्य है। हम आपकी दयालुता से प्रभावित हैं और हम आपकी प्रार्थनाओं को महसूस करते हैं।

स्वामीनारायण संस्था के कई बड़े सदस्य स्वागत करने पहुंचे

बीएपीएस आध्यात्मिक गुरु जैसे ही अबू धाबी पहुंचे, स्वामीनारायण संस्था के कई बड़े सदस्य और भक्त भी उनका स्वागत करने पहुंचे। प्रधानमंत्री मोदी 14 फरवरी को संतों, स्वामियों और हजारों भक्तों की उपस्थिति में मंदिर का उद्घाटन करने वाले हैं। बड़े परिसर में हजारों श्रद्धालुओं के आने से धार्मिक उत्साह और उत्सव का माहौल पहले से ही स्थापित हो गया है।

‘अहलान मोदी’ की जोरों पर तैयारियां

मोदी अबू धाबी के भव्य शेख जायद स्पोर्ट्स स्टेडियम में भारतीय प्रवासियों को संबोधित करने के लिए भी तैयार हैं। “अहलान मोदी’ शीर्षक वाले इस कार्यक्रम में 50,000 से अधिक लोगों की उपस्थिति होने की संभावना है।” ‘अहलान मोदी’, जिसका अर्थ है – ‘हैलो मोदी’। इस शीर्षक वाले कार्यक्रम को विदेश में प्रधानमंत्री का सबसे बड़ा सामुदायिक स्वागत माना जा रहा है।

उल्लेखनीय रूप से बीएपीएस मंदिर मध्य पूर्व में निर्मित पहला हिंदू मंदिर है। जब से 2019 में निर्माण कार्य शुरू हुआ है। इसने दुनिया भर के हिंदू समुदाय का ध्यान और रुचि आकर्षित की। अबू मुरीखा क्षेत्र में स्थित राजसी परिसर भारतीय संस्कृति की भावना को प्रतिबिंबित करेगा। इसके साथ ही भारत और संयुक्त अरब अमीरात के बीच बढ़ती दोस्ती का भी एक प्रमाण होगा।

मंदिर की आधारशिला 2019 में रखी गई

मंदिर की आधारशिला 20 अप्रैल, 2019 को रखी गई थी। केवल सफेद संगमरमर और चूना पत्थर का उपयोग करके बनाए गए अत्याधुनिक परिसर के निर्माण में हिंदू समुदाय के कई स्वयंसेवकों ने भाग लिया। बता दें, अबू धाबी के क्राउन प्रिंस और यूएई सशस्त्र बलों के उप सर्वोच्च कमांडर शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान ने मंदिर के निर्माण के लिए 2015 में 13.5 एकड़ जमीन दान की थी।

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com