ब्राजील में भारी बारिश और भूस्खलन से 37 लोगों की हुई मौत,हजारों को मजबूरन छोड़ना पड़ा अपना घर

ब्राजील में भारी बारिश और भूस्खलन के कारण मरने वालों की संख्या 37 हो चुकी है। बताया जा रहा है कि देश के पूर्वोत्तर इलाके पेरनामबुको में हुई भारी बारिश के बाद यह भूस्खलन हुआ है। अधिकारियों ने शनिवार को कहा कि भारी बारिश के कारण पूर्वोत्तर ब्राजील में कम से कम 37 लोग मारे गए और लगभग 5,000 अन्य विस्थापित हो गए।

स्थानीय नागरिक सुरक्षा के अनुसार, उत्तरपूर्वी पेरनामबुको राज्य की राजधानी, रेसिफ़ सिटी, बारिश से सबसे अधिक प्रभावित है, जहाँ 35 लोगों की मौत हो गई और लगभग 1,000 अन्य अपने घर छोड़कर भाग गए।

अलागोस राज्य में, बारिश में दो लोगों की मौत हो गई, और 4,000 से अधिक निवासियों को निकाला गया। इस बीच, भारी वर्षा से उत्पन्न माध्यमिक आपदाओं में भी हताहत हुए। शनिवार को रेसिफे में भूस्खलन में 20 लोगों की मौत हो गई, जबकि पास के केमारगिबे शहर में एक और भूस्खलन में छह अन्य लोगों की मौत हो गई।

खतरे के साए में हजारों लोग

प्रांत के सिविल डिफेंस अधिकारी ने ट्विटर पर जानकारी साझा करते हुए बताया कि पेरनामबुको में भारी बारिश के बाद आई बाढ़ और भूस्खलन के कारण करीब 760 लोगों को मजबूरन अपना घर छोड़ना पड़ा है। पेरनामबुको में नागरिक सुरक्षा एजेंसी के कार्यकारी सचिव, लेफ्टिनेंट कर्नल लियोनार्डो रोड्रिग्स ने इंस्टाग्राम पर पोस्ट किए गए एक वीडियो में बताया कि लगभग 32,000 परिवार राज्य में भूस्खलन और बाढ़ के जोखिम वाले क्षेत्रों में रहते हैं।

पेरनामबुको  वाटर एंड क्लाइमेट एजेंसी के अनुसार, रेसिफ़ ने शनिवार को 150 मिमी वर्षा दर्ज की, जबकि कैमारगिबे में 129 मिमी दर्ज की गई।

विस्थापितों को लिए स्कूलों में आसरा

भारी बारिश के कारण अपने घरों से विस्थापित हुए लोगों को रेसिफे शहर में स्थित स्कूलों में ठहराया जा रहा है। वहीं, अलागोस राज्य सरकार ने भारी बारिश के कारण प्रभावित 33 नगर पालिकाओं ने आपातकाल घोषित कर दिया है।

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com