भारतीय नौसेना में अप्रेंटिसशिप की निकली भर्ती , 10वीं-ITI उत्तीर्ण युवा कर सकते हैं अप्लाई

भारतीय नौसेना में दसवीं आईटीआई उत्तीर्ण युवाओं के लिए अप्रेंटिसशिप पदों पर भर्ती निकाली गयी है। इस भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू हो गयी है। इसमें शामिल होने के लिए उम्मीदवारों को पहले ऑनलाइन माध्यम से पहले खुद को रजिस्टर करना होगा और इसके बाद आपको ऑफलाइन माध्यम से निर्धारित पते पर फॉर्म भेजना होगा।

इंडियन नेवी में शामिल होकर देश की सेवा करने की चाह रखने वाले उम्मीदवारों के पास एक सुनहरा मौका है। भारतीय नौसेना की ओर से नौसेना डॉकयार्ड, विशाखापत्तनम में ट्रेड अप्रेंटिस के पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी कर आवेदन मांगे गए हैं। इस भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू की जा चुकी है। इच्छुक अभ्यर्थी 1 जनवरी 2024 तक निर्धारित पते पर आवेदन की हार्ड कॉपी भेज सकते हैं।

हार्ड कॉपी भेजने से पहले उम्मीदवारों को अप्रेंटिसशिप पोर्टल apprenticeshipindia.gov.in पर जाकर खुद को रजिस्टर करना होगा। ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करने के बाद अभ्यर्थी सभी आवश्यक दस्तावेज तय पते पर भेज दें।

पात्रता एवं मापदंड

इंडियन नेवी अप्रेंटिसशिप भर्ती 2023 में आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों का किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड/ संस्थान से SSC/ मैट्रिक/ 10वीं न्यूनतम 50 प्रतिशत अंकों के साथ उत्तीर्ण होना आवश्यक है। इसके साथ अभ्यर्थी ने NCVT/SCVT से मान्यता प्राप्त आईटीआई न्यूनतम 65 प्रतिशत अंकों के साथ उत्तीर्ण किया हो।

इस भर्ती में आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को जन्म 2 मई 2010 के बाद न हुआ हो आयु सीमा में छूट नियमानुसार प्रदान की जाएगी। योग्यता की विस्तृत जानकारी के लिए अभ्यर्थी एक बार ऑफिशियल नोटिफिकेशन अवश्य पढ़ लें।

कैसे होगा चयन

इस भर्ती में चयन के लिए उम्मीदवारों को सबसे पहले शॉर्टलिस्ट कर लिखित परीक्षा के लिए बुलाया जायेगा। रिटेन टेस्ट में उत्तीर्ण उम्मीदवारों को भर्ती के अगले चरण इंटरव्यू के लिए बुलाया जाएगा। इंटरव्यू के बाद उम्मीदवारों को डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन, ओरल टेस्ट और अंत में मेडिकल एग्जामिनेशन के लिए आमंत्रित किया जाएगा। सभी चरणों में सफल उम्मीदवारों को फाइनल मेरिट लिस्ट में जगह प्रदान की जाएगी।

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com