राज्यों में ऑक्सीजन की आपूर्ति के लिए पीएम मोदी ने की समीक्षा बैठक, दिए कई अहम निर्देश

भारत में बढ़ते कोरोना मामलों के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को देशभर में मेडिकल ग्रेड ऑक्सीजन की पर्याप्त आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए एक व्यापक समीक्षा बैठक की। प्रधानमंत्री कार्यालय (PMO) के एक आधिकारिक बयान के अनुसार पीएम मोदी ने स्वास्थ्य, डीपीआईआईटी, इस्पात और सड़क परिवहन सहित विभिन्न मंत्रालयों के अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की। इस दौरान उन्होंने ऑक्सीजन की आपूर्ति को लेकर मंत्रालयों और राज्य सरकारों के बीच तालमेल के महत्व पर जोर दिया।

पीएम मोदी ने सबसे ज्यादा कोरोना प्रभावित महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, गुजरात, उत्तर प्रदेश, दिल्ली, छत्तीसगढ़, कर्नाटक, केरल, तमिलनाडु, पंजाब, हरियाणा और राजस्थान सहित इन 12 राज्यों में 15 दिनों में ऑक्सीजन की आपूर्ति की वर्तमान स्थिति और अनुमानित उपयोग की विस्तृत समीक्षा की। बैठक में कहा गया कि इन 12 राज्यों को क्रमश: 20, 25 और 30 अप्रैल को उनकी अनुमानित मांग को पूरा करने के लिए 4,880 MT, 5,619 MT और 6,593 MT ऑक्सीजन आवंटित किए जाएं। पीएम मोदी ने हर संयंत्र की क्षमता के अनुसार ऑक्सीजन उत्पादन बढ़ाने का सुझाव दिया। समीक्षा के दौरान पीएम ने अधिकारियों से कहा कि वे ऑक्सीजन ले जाने वाले टैंकरों का पूरे देश में निर्बाध आवागमन सुनिश्चित करें।

समीक्षा बैठक के दौरान अधिकारियों ने देश में चिकित्सा ग्रेड की ऑक्सीजन आयात करने के संबंध में किए जा रहे प्रयासों के बारे में पीएम मोदी को जानकारी दी।

पिछले 24 घंटों के अंदर 2.17 लाख से अधिक कोरोना के नए मामले 

देश में कोरोना के नए मामले बढ़ते ही जा रहे हैं। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, शुक्रवार को देश में पिछले 24 घंटों के अंदर 2.17 लाख से अधिक कोरोना के नए मामले सामने आए हैं। इस दौरान 1,100 से अधिक मौतें भी हुई हैं। देश में कोरोना से कुल मौतों का आंकड़ा 1,74,308 हो गया है। पिछले 24 घंटों में भारत में 2,17,353 नए मामले सामने आए हैं। इसके साथ ही कोरोना के कुल मामलों की संख्या 1,42,91,917 हो गई है। जिसमें कोरोना के मामलों की सक्रिय संख्या 15,69,743 है।

पिछले 24 घंटों में 1,18,302 लोग कोरोना की बीमारी से ठीक हो चुके हैं। इसके साथ ही देश में अब तक कोरोना से ठीक हुए लोगों की कुल संख्या 1,25,47,866 हो गई है।

 

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com