रिलायंस इंडस्ट्रीज बना रही करोड़ रुपये की बॉन्ड बिक्री का प्लान,पढ़े पूरी खबर

घरेलू या लोकल करेंसी बॉन्ड किसी विशेष देश की स्थानीय मुद्रा में जारी और मूल्यवर्गित ऋण प्रतिभूतियां हैं। ये बॉन्ड आमतौर पर सरकारों, निगमों या अपने देश की अन्य संस्थाओं की ओर से जारी किए जाते हैं। वहीं, बॉन्ड के मूलधन और ब्याज का भुगतान स्थानीय मुद्रा में किया जाता है।

मुकेश अंबानी की रिलायंस इंडस्ट्रीज लोकल करेंसी बॉन्ड के जरिए 15,000 करोड़ रुपये (1.8 बिलियन डॉलर) जुटाने की योजना पर काम कर रही है। मीडिया रिपोर्ट्स में ऐसे दावे किए गए हैं। अगर यह योजना सफल रहती है तो रिलायंस के लिए करेंसी में यह अब तक की सबसे बड़ी बॉन्ड बिक्री होगी। बता दें कि साल 2020 के बाद कंपनी पहला घरेलू बॉन्ड जारी कर पैसे जुटाने की योजना पर काम कर रही है।

लोकल करेंसी बॉन्ड का क्या मतलब है?
घरेलू या लोकल करेंसी बॉन्ड किसी विशेष देश की स्थानीय मुद्रा में जारी और मूल्यवर्गित ऋण प्रतिभूतियां हैं। ये बॉन्ड आमतौर पर सरकारों, निगमों या अपने देश की अन्य संस्थाओं की ओर से जारी किए जाते हैं। वहीं, बॉन्ड के मूलधन और ब्याज का भुगतान स्थानीय मुद्रा में किया जाता है। यह विदेशी मुद्रा बॉन्ड से अलग होते हैं। विदेशी बॉन्ड में मूल्य विदेशी मुद्रा से तय होता और मूलधन या ब्याज का भुगतान उस विदेशी मुद्रा में किया जाता है। लोकल करेंसी बॉन्ड में निवेशकों को जारीकर्ता के क्रेडिट जोखिम के साथ-साथ घरेलू ब्याज दरों में बदलाव से जुड़े ब्याज दर जोखिम का सामना करना पड़ता है।

रिलायंस के शेयरों में एक प्रतिशत से अधिक की बढ़त
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक रिलायंस इंडस्ट्रीज विस्तार की होड़ में है। इसी कड़ी में कंपनी अपने तेल, गैस कारोबार से इतर रिटेल, टेलीकॉम, एनर्जी और फाइनेंस के कारोबार का विस्तार कर रही है। सप्ताह के चौथे कारोबारी दिन गुरुवार को रिलायंस के शेयर 1 प्रतिशत से ज्यादा चढ़ गए। यह 2325 रुपये के भाव पर कारोबार कर रहा था। बता दें कि रिलायंस इंडस्ट्रीज को क्रिसिल रेटिंग्स से AAA क्रेडिट रेटिंग प्राप्त है। यह रेटिंग टाटा मोटर्स लिमिटेड की AA रेटिंग से ज्यादा है। हालांकि, मूडीज और फिच ने रिलायंस इंडस्ट्रीज को क्रमशः Baa2 और BBB रेटिंग दी है।

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com