वजन कम करने के लिए अपनाएं ये पांच आसान टिप्स

वेट लॉस करने के लिए एक्सरसाइज और डाइट के साथ कुछ बेसिक बातों पर भी ध्यान देना जरूरी है। इससे न सिर्फ आपका वेट कंट्रोल रहता है बल्कि इससे पेट की चर्बी भी कम होती है। आज हम आपको ऐसे ही टिप्स बता रहे हैं, जिन्हें फॉलो करके आप वेट ही नहीं बल्कि पेट के आसपास जमने वाले फैट को भी कंट्रोल कर सकते हैं क्योंकि जब पेट के आसपास जमी चर्बी बहुत कम होती है।

बैठकर खाना
अधिक धीरे-धीरे खाने और अपने भोजन का स्वाद लेने से हार्मोन का स्तर बढ़ सकता है, जो आपके पेट को भरा हुआ महसूस कराता है। ऐसे में आपको बैठकर धीरे-धीरे खाना चाहिए।

प्रोटीन खाएं
आप वेट कितना भी हो लेकिन आप डाइटिंग में कभी भी प्रोटीन खाना न छोड़ें क्योंकि इससे कमजोरी आ सकती है। आप चाहें, तो कार्बोज और फैट का इस्तेमाल कम करके प्रोटीन की अधिक मात्रा ले सकते हैं।

एक्टिव रहें
एक्टिव रहने का मतलब है कि छोटे-छोटे कामों को भी अपने आप करना। पूरे दिन लेटे या बैठे रहने की जगह आप वॉक भी कर सकते हैं। एक तरफ एक्सरसाइज करने और दूसरी तरफ बाकी बचे हुए टाइम में सोते रहने से आपका वजन कम होने की बजाय बढ़ने लगता है।

चीनी की जगह गुड़ का इस्तेमाल करें 
चीनी की जगह गुड़ का इस्तेमाल करने से आपके पेट की चर्बी कम होती है, इसलिए आपको कोशिश करनी चाहिए कि जब भी आप चाय पिएं, उसमें चीनी की जगह गुड़ का इस्तेमाल करें। इससे आपका वेट कंट्रोल होता है।

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com