सभी दुखों से मुक्ति पाने के लिए कामदा एकादशी पर जरुर करें ये उपाय,जानिए पूजा का शुभ मुहूर्त,विधि और पारण का समय

पंचांग के अनुसार, चैत्र मास के शुक्ल पक्ष की एकादशी को कामदा एकादशी का व्रत रखा जाता है। इस व्रत में जातक भगवान विष्णु की विधि-विधान से पूजा-अर्चना करता है। माना जाता है कि आज के दिन पूजा करने से भगवान विष्णु जातक के सभी कष्टों को हर लेते हैं और हर मनोकामना पूर्ण करते हैं। वहीं यह व्रत कुंवारी कन्याओं के लिए विशेष माना जाता है। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, आज के दिन भगवान विष्णु की पूजा करने के अलावा कुछ उपाय करना काफी लाभकारी होगा। जानिए कामदा एकादशी के दिन कौन से उपाय करना होगा कल्याणकारी।

कामदा एकादशी शुभ मुहूर्त

एकादशी तिथि प्रारंभ-  सुबह 4 बजकर 30 मिनट से शुरू

एकादशी तिथि समाप्त- 13 अप्रैल, बुधवार, सुबह 5 बजकर 2 मिनट में समाप्त

सर्वार्थ सिद्धि योग- सुबह 5 बजकर 59 मिनट से लेकर 13 अप्रैल सुबह 8 बजकर 35 मिनट तक।

पारण का समय- 13 अप्रैल दोपहर 1 बजकर 39 मिनट से 4 बजकर 12 मिनट तक

कामदा एकादशी पर करें ये उपाय

  • कर्ज के बोझ से लगातार दबते जा रहे हैं तो आज के दिन पीपल के पेड़ की जड़ में जल अर्पित करें। इसके साथ ही 11 बार परिक्रमा करके कच्चा सूत बांध दें। इससे आपको लाभ मिलेगा।
  • बिजनेस में बढ़ोतरी और करियर में नई दिशा पाने के लिए आज के दिन एक पीपल का पत्ता लेकर उसमें हल्दी से स्वास्तिक का चिन्ह बना लें। इसके बाद भगवान विष्णु के मंदिर जाकर या फिर घर में ही भगवान को इस मंत्र के साथ अर्पित कर दें। मंत्र- ऊं नमो भगवते नारायणाय। इसके बाद भगवान को फल में केला चढ़ा दें।
  • अधिक मेहनत करने के बाद भी जातक की आर्थिक स्थिति में सुधार नहीं आ रहा है तो आज के दिन एकादशी का व्रत रखकर विधि-विधान से भगवान विष्णु की पूजा करें। इसके साथ ही पीले रंग के कपड़े में  7 गांठ हल्दी बांधकर केले के पेड़ के नीचे रख दें।
  • अगर घर में  सदस्यों के बीच किसी न किसी बात पर अनबन बनी रहती हैं तो आज के दिन दक्षिणावर्ती शंख में थोड़ा सा गंगाजल मिलाकर पानी भर लें और उसे भगवान विष्णु को अर्पित कर दें। इसके बाद विष्णु जी की पूजा कर लें। फिर इसी जल को हर घर के सदस्यों के ऊपर छिड़क दें।
English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com