साकार होगा हर गरीब के ‘अपना घर का सपना’: पीएम मोदी

लखनऊ : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा है कि देश के हर गरीब के ‘अपना घर का सपना’ साकार होकर रहेगा। महज पांच साल पहले शुरू हुई प्रधानमंत्री आवास योजना ने देश के गांवों की तस्वीर बदल दी है। इस योजना के साथ करोड़ों लोगों की उम्मीद और सपने जुड़े हैं। प्रधानमंत्री (पीएम)आवास योजना ने गरीब से गरीब को यह विश्वास दिलाया है कि आज नहीं तो कल मेरा भी एक घर हो सकता है। वह भी पक्का। पीएम ने कहा है कि आत्मनिर्भर भारत का सीधा संबंध नागरिकों के आत्मविश्वास से है। घर ऐसी व्यवस्था है, जो लोगों के आत्मविश्वास को बढ़ाता है।

प्रधानमंत्री मोदी, बुधवार को वर्चुअल माध्यम से उत्तर प्रदेश के 06 लाख 10 हजार लाभार्थियों को पीएम आवास योजना-ग्रामीण के अंतर्गत ₹2691 करोड़
की सहायता राशि अंतरण कार्यक्रम में योजना के लाभार्थियों से मुखातिब थे। पीएम आवास योजना के बेहतरीन क्रियान्वयन के लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की सक्रियता की सराहना की। पीएम मोदी ने कहा कि कुछ ही दिनों पूर्व भगवान सूर्य उत्तरायण हुए हैं। यह शुभ अवसर है। हाल ही में देश ने कोरोना वैक्सीनेशन का अभियान शुरू किया है। अब जरूरतमंद लोगों को आवास का सपना पूरा हो रहा है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि आज की इस सहायता में 5.30 लाख ऐसे लाभार्थी होंगे, जिन्हें आर्थिक सहायता की पहली किस्त प्राप्त होगी जबकि 80 हज़ार लाभार्थी ऐसे होंगे जिन्हें दूसरी किस्त मिलेगी। सभी लाभार्थियों को बधाई देते हुए उन्होंने कहा कि आप सभी को बहुत जल्द सपनों का घर मिलने वाला है। कुछ दिन पहले ही सूर्यदेव उत्तरायण हुए हैं। यह समय हर तरह के शुभ कार्यों के लिए श्रेष्ठतम होता है। इस शुभ समय में घर बनने के लिए धनराशि मिल जाए तो आनंद और बढ़ जाता है। अभी कुछ दिनों पहले ही देश में कोरोना वैक्सीन का दुनिया का सबसे बड़ा अभियान चलाया है। अब आप सभी के जीवन का एक सपना पूरा हो रहा है। यह खुशी आपके जीवन में सुविधा भरे यही मेरी कामना है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि पांच वर्ष पहले आगरा से प्रधानमंत्री आवास योजना का शुभारंभ करने का मुझे सौभाग्य मिला। आज एक साथ यूपी के छह लाख से ज्यादा परिवारों को सीधे उनके बैंक खाते में करीब-करीब ₹ 2,700 करोड़ ट्रांसफर की गई है। अब आपके परिवार के लिए अगली सर्दी इतनी कठिन नहीं होगी। अगली सर्दी में आपका अपना घर भी होगा और घर में सुविधाएं भी होंगी।

यूपी को मिली नई पहचान-नई उड़ान: केंद्र सरकार की भावना के अनुरूप योजनाओं के क्रियान्वयन के लिए प्रधानमंत्री ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की खूब सराहना की। पीएम ने कहा कि बीते चार वर्षों में उत्तर प्रदेश की सरकार ने केंद्र सरकार की योजनाओं को जिस तेजी से आगे बढ़ाया है, उससे यूपी को नई पहचान और उड़ान मिली है। एक तरफ अपराधियों और दंगाइयों पर सख्ती और दूसरी तरफ कानून व्यवस्था पर नियंत्रण। एक तरफ अनेक एक्सप्रेस वे का तेजी से चल रहा काम, तो दूसरी तरफ एम्स जैसे बड़े संस्थान। मेरठ एक्सप्रेस-वे से लेकर बुंदेलखंड गंगा एक्सप्रेस वे उत्तर प्रदेश में विकास की रफ्तार को तेज करेंगे। यही वजह है कि यूपी में बड़ी कंपनियां आ रही हैं। सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्योग के लिए भी रास्ते खुले हैं।

पिछली सरकार को गलत नीतियों से गरीबों की नियति हुई खराब:
लाभार्थियों को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने सपा सरकार पर भी तंज कसा। प्रधानमंत्री ने कहा कि पिछली सरकार की गलत नीतियों के कारण गरीबों की नियति खराब होती थी। उस वक्त की स्थिति को हर कोई जानता है।पहले गरीब को विश्वास नहीं था कि सरकार घर बनाने में मदद कर सकती है। साल 2016 में आगरा से ही इस योजना की शुरुआत हुई लेकिन तब की राज्य सरकार बार-बार चिट्ठी लिखने के बाद भी लाभार्थियों के नाम नहीं भेजती थी।

पीएम आवास योजना में योगी सरकार का प्रदर्शन श्रेष्ठतम
योगी सरकार के आने के बाद इस योजना ने रफ्तार पकड़ी है। इस योजना में सबसे अच्छा काम यूपी में ही हुआ है। पीएम ने कहा कि हमने अपनी योजना में किसी तरह का भाई-भतीजावाद नहीं चलाया, ना ही किसी वोटबैंक के बारे में सोचज़।जो भी गरीब है उसे अधिकार दिया गया। यही नहीं, इस योजना के तहत सबसे अधिक आवास महिलाओं के नाम पर ही दिए जा रहे हैं, हर व्यक्ति के खाते में सीधे पैसा दिया जा रहा है। उन्होंने कहा कि आजादी के 75 साल पूरे होने तक हर किसी को घर मिले, ये लक्ष्य देश ने रखा था। अब तक ग्रामीण इलाकों में ही दो करोड़ घर बन चुके हैं।

लाभार्थियों से बात कर मोदी ने पूछा हालचाल
प्रधानमंत्री मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से आवास योजना के अनेक लाभार्थियों से बात भी की। लखीमपुर खीरी के रहने वाले नन्हे सिंह ने पीएम को बताया कि उनका घर लगभग पूरा बन गया है, अब तक ₹ 1 लाख से ऊपर की राशि आसानी से मिल गई है। पीएम मोदी ने बच्चों की पढ़ाई की जानकारी ली। इसी तरह, चित्रकूट की राजकुमारी से पीएम मोदी ने बात की और पूछा कि कच्ची छत के घर में बरसात में पानी आता था, लेकिन अब पक्का घर बन रहा है जो सरकार ने फायदा दिया है। पीएम मोदी ने आवास मिलने से बेहद खुश वाराणसी की कमला देवी से भी बात की। सहारनपुर की बाला देवी से पीएम मोदी ने पूछा कि क्या आपको कोई रिश्वत देनी पड़ी, जिसपर लाभार्थी ने कहा कि उनके घर पर ही अधिकारी आए थे और सारा काम हो गया था।

स्वामित्व योजना से बदलेगा ग्रामीणों का भाग्य: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि गांव के लोग प्रधानमंत्री स्वामित्व योजना लाभ उठाएं। आने वाले दिनों में यह योजना गांव में रहने वाले लोगों का भाग्य बदलने जा रही है। उत्तर प्रदेश देश के उन राज्यों में से एक है जहां यह योजना लागू की गई है। इस योजना में ग्रामीणों की जमीन, उनके घर के मालिकाना हक के कागज दिया जा रहा है। इसके लिए यूपी के हजारों गांवों में ड्रोन से सर्वे और मैपिंग कराई जा रही है, ताकि लोगों की सपत्ति सरकारी दस्तावेजों में आपके नाम से ही दर्ज हो। इससे जमीनों के विवाद समाप्त हो जाएंगे। यूपी में 51 हजार से ज्यादा घरौनी बांटी जा चुकी है। पीएम मोदी ने कहा कि सामान्य लोगों के जीवन को आसान बनाने के लिए यूपी में जो काम हो रहे हैं, उसे हर कोई अनुभव कर रहा है। विभिन्य विकास योजनाएं लोंगों के जीवन को आसान बना रही है।

महज कल्पना नहीं, हकीकत में पूरा हो रहा ‘अपना घर का सपना’: योगी आदित्यनाथ
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि ‘हर गरीब के सिर पर छत’ होने का सपना अब महज कोरी कल्पना भर नहीं है।प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संकल्प और सतत प्रयासों से आज यह सपना हर गांव और शहर में हकीकत बन चुका है। गरीब के जीवन स्तर को उठाने का सपना पूरा हो रहा है। मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत प्रधानमंत्री की भावना के अनुसार उत्तर प्रदेश पूरी प्रतिबद्धता के साथ काम कर रहा है। योजनान्तर्गत लाभार्थियों को आवास तो मिल ही रहा है, साथ ही उज्ज्वला योजना से रसोई गैस कनेक्शन, सौभाग्य के तहत बिजली कनेक्शन और मनरेगा के लाभ भी दिलाया जा रहा है। यही नहीं, प्रदेश सरकार सभी आवास परिसरों में सहजन के पौधे भी लगवा रही है और कुपोषित सदस्य वाले परिवारों को एक-एक गाय भी उपलब्ध करा रही है।

सीएम योगी ने कहा कि गरीबों को बिना भेद-भाव के आवास उपलब्ध करवाने के लिए 2016 में आगरा से यह योजना प्रारम्भ की गई। अकेले उत्तर प्रदेश में अब तक 14.61 लाख से अधिक लाभार्थियों को आवास उपलब्ध कराए गए, जिसमें 14.33 लाख आवास पूर्ण हो चुके हैं। यह हमारा सौभाग्य है कि वर्ष 2021 के लिए प्रदेश में 7.10 लाख आवास स्वीकृत हुए, जिसमें 1.76 लाख रुपये की पहली किश्त पहले ही लाभार्थियों को जा चुकी है।

उन्होंने बताया कि नक्सल प्रभावित क्षेत्र जैसे चंदौली, मीरजापुर, सोनभद्र में इस योजना के तहत ₹1.30 लाख की धनराशि आवास के लिए दी जा रही है, साथ ही ₹12,000 शौचालय के लिए और 90 दिन की मनरेगा के अंतर्गत पारिश्रमिक भी दी जा रही है। मुख्यमंत्री ने प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में वर्ष 2022 तक ‘सबको आवास’ का सपना पूरा करने के लिए यूपी की सर्वश्रेष्ठ भागीदारी के लिए संकल्प भी दुहराया। कार्यक्रम में केंद्रीय ग्रामीण विकास मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने आवास योजना का लाभ पा रहे लोगों को बधाई दी, साथ ही, कहा कि 2022 तक हर गरीब का ‘अपना घर का सपना जरूर साकार होगा।

गुरु गोविन्द सिंह जी को किया नमन:
प्रधानमंत्री मोदी ने प्रकाश पर्व के मौके पर गुरु गोबिंद सिंह को नमन किया और कहा कि देश उनके दिखाए रास्तों पर आगे बढ़ रहा है।

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com