सावन के महीने में इन सब्जियों को नहीं पकाना चाहिए, आइए जानते हैं इसके बारे में-

सावन में खान-पान को लेकर विशेष ध्यान देना चाहिए। बारिश के दिनों में बीमारी बढ़ने की संभावना बढ़ जाती है इसलिए ऐसे चीजों से परहेज करना चाहिए जिनमें सूक्ष्म जीव ज्यादा होते हैं। धार्मिक नजर से देखें तो इस महीने में आपको हरी पत्तेदार सब्जी के साथ-साथ इन फल सब्जियों का सेवन नहीं करना चाहिए। हिंदू धर्म के पवित्र महीने में से एक सावन के इस महीने में आपको खाने-पीने की चीजों को लेकर खास ध्यान देना चाहिए। इसलिए आज हम इस लेख में आपको उन सब्जियों के बारे में बताएंगे जिन्हें सावन या बारिश के दिनों में नहीं बनाना चाहिए।

1. हरी पत्तेदार सब्जियां

पालक, धनिया, सलाद पत्ती और पत्ता गोभी जैसी हरी पत्तेदार सब्जियों के सेवन से बचना चाहिए। बारिश के पानी और नमी से इनमें बैक्टीरिया और दूसरे सूक्ष्म जीवों के रहने के लिए यह बढ़िया जगह बन जाता है और इनके सेवन से हम बीमार हो सकते हैं।

2. ब्रोकोली और फूलगोभी

ब्रोकोली और फूलगोभी जैसी सब्जी क्रूसिफेरस परिवार से आती हैं। अन्य मौसम में इसके सेवन से हमारे सेहत को कई तरह के लाभ मिलते हैं, लेकिन बारिश के दिनों में ऐसी सब्जियों के सेवन से बचना चाहिए। इन सब्जियों के फूल में छोटे-छोटे कीड़े होते हैं, जिन्हें सब्जी बनाकर या कच्चा सलाद के रूप में खाने से हमारी तबियत बिगड़ सकती है।

3. जड़ वाली सब्जियां

जड़ वाली सब्जियों में मूली, गाजर (गाजर का हलवा), शलजम जैसी सब्जियां शामिल हैं। इनका सेवन आमतौर पर कच्चा सलाद की तरह किया जाता है। ऐसे में आपको इन जड़ वाली सब्जियों को खाने से बचना चाहिए या सिमित मात्रा में अच्छे से साफ करके ही इनका सेवन करें।

4. अंकुरित बीज

सावन या बारिश के दिनों में आपको अंकुरित बीजका सेवन भी न के बराबर करना चाहिए। बारिश के दिनों में धूप न होने और नमी के कारण इनमें बैक्टीरिया और दूसरे सूक्ष्म जीवों के पनपने की संभावना बढ़ जाती है। इसलिए अंकुरित बीज के सेवन से बचें।

5. बैंगन

बैंगन की सब्जी को भी बरसात में नहीं खाना चाहिए। बारिश के दिनों में भले ही आपको बाजार में सुंदर गोल-मटोल आकार में बैंगन (बैंगन रेसिपीज) मिलेंगे, लेकिन फलों में बारिश पड़ने के कारण सब्जी के अंदर में कीड़े लग जाते हैं।

6. मटर और मकई के दाने

बारिश के दिनों में ये दोनों ही सब्जियां जल्दी सड़ती है और इसमें फफूंदी लगती है। ऐसे में जब आप इन सड़े हुए या फफूंद लगे सब्जी को छांट कर खाते हैं, तो यह भी आपके सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकते हैं। ये रही उन सब्जियों की लिस्ट जिन्हें सावन या बारिश के दिनों में पकाने से बचना चाहिए। अगर हमारी स्टोरीज से जुड़े आपके कुछ सवाल हैं, तो वो आप हमें आर्टिकल के नीचे दिए कमेंट बॉक्स में बताएं। हम आप तक सही जानकारी पहुंचाने का प्रयास करते रहेंगे। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी है, तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हर जिंदगी से।
English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com