19 नवंबर को छठ पूजा पर दिल्ली में रहेगा ‘ड्राई डे’,शराब की दुकानें नहीं खुलेंगी

छठ पूजा के अवसर पर दिल्ली में ‘ड्राई डे’ रहेगा। 19 नवंबर को दिल्ली में शराब नहीं मिलेगी। दिल्ली सरकार के उत्पाद शुल्क आयुक्त ने आदेश जारी कर दिया है।

आज से छठ पूजा शुरू हो रही है। यूपी-बिहार समेत राजधानी दिल्ली में भी छठ को लेकर लोगों में उत्साह देखने को मिल रहा है। छठ पूजा को लेकर तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। इस बीच दिल्ली सरकार ने एक फैसला किया है। छठ पूजा के अवसर पर दिल्ली में ‘ड्राई डे’ रहेगा। 19 नवंबर को दिल्ली में शराब नहीं मिलेगी। दिल्ली सरकार के उत्पाद शुल्क आयुक्त ने आदेश जारी कर दिया है।

सूर्यापासना का चार दिवसीय महापर्व शुक्रवार को नहाय-खाय के साथ शुरू होगा। दूसरे दिन शनिवार को खरना होगा। रविवार को अस्ताचलगामी और सोमवार को उदीयमान सूर्य को अर्घ्य दिया जाएगा। इसके साथ महापर्व संप्न्न हो जाएगा। उधर, बृहस्पतिवार को श्रद्धालु दिन भर सामान की खरीदारी में जुटे रहे। इसके अलावा घाटों की सफाई भी की गई।

मेयर ने छठ घाटों का किया  निरीक्षण, सफाई के निर्देश 
मेयर डॉ शैली ओबरॉय ने बृहस्पतिवार को नजफगढ़ जोन के डाबरी, सागरपुर और मंगलापुरी में छठ घाटों का निरीक्षण किया और तत्काल साफ सफाई सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। डाबरी वार्ड के छठ घाट पर तुरंत साफ-सफाई कराने और रोशनी के लिए लाइटें लगवा के निर्देश दिए। पास में पड़े निर्माण व विध्वंस कचरे को तत्काल हटाने के लिए कहा। मेयर ने कहा कि पूजा स्थल के आसपास सौंदर्यीकरण किया जाए। मेयर ने कहा कि सभी वार्डों में छठ घाट बनकर तैयार हैं। सभी 250 वार्डों में छठ घाटों के रख-रखाव के लिए प्रति वार्ड 40 हजार रुपये की राशि आवंटित की गई है। दिल्ली सरकार के सहयोग से छठ पूजा महापर्व के दौरान पूर्वांचल वासियों को कोई समस्या नहीं होगी।

सफाई का काम तेज, मंत्री व विधायक भी मैदान में उतरे
दिल्ली सरकार ने छठ पूजा की तैयारियों के लिए राजस्व मंत्री आतिशी व विधायकों को मैदान में उतारा है। उन्होंने बृहस्पतिवार को कई जगह छठ घाटों का निरीक्षण किया। इस दौरान आतिशी ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि दिन-रात काम कर छठ घाट तैयार किए जाएं। आतिशी ने कहा कि छठ के आयोजन में किसी भी प्रकार की कमी न आने देने के लिए केजरीवाल सरकार हर जरूरी कदम उठा रही है।

सरकार ने 1000 से अधिक छठ घाट तैयार किए हैं और सभी विधायक व विभाग नजर रख रहे हैं। छठ घाटों पर तालाब बनाने से लेकर टेंट, लाइट्स, साफ-सफई, सुरक्षा आदि सभी चीजों का इंतजाम सरकार कर रही है। बहुत से घाटों पर मैथली-भोजपुरी अकादमी की ओर से सांस्कृतिक कार्यक्रम भी आयोजित होंगे। छठ के नाम पर भाजपा आरोप-प्रत्यारोप कर रही है, लेकिन सच्चाई ये है कि भाजपा ने आज तक छठ का कोई आयोजन नहीं किया। जब एमसीडी में भाजपा थी तब भी उनकी ओर से छठ का किसी प्रकार का आयोजन नहीं किया गया। अब एमसीडी में भी आम आदमी पार्टी की सरकार है तो एमसीडी ने भी कई छठ घाटों को श्रद्धालुओं के लिए तैयार किया गया है।

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com