उत्तराखंड में हुआ बड़ा हादसा , खाई में बस गिरने से इतने लोगों की मौत

यमुनोत्री राष्ट्रीय राजमार्ग पर डामटा के पास चारधाम यात्रियों की एक बस खाई में गिर गई। बस में मध्‍य प्रदेश के तीर्थयात्री और ड्राइवर सहित 30 लोग सवार थे। हादसे में 26 लोगों की मौत हुई है। दुर्घटना यमुनोत्री राष्ट्रीय राजमार्ग पर डामटा और बर्नीगाड के बीच हुई है। रविवार शाम करीब सवा सात बजे यमुनोत्री धाम से 70 किलोमीटर पहले डामटा के पास यह हादसा हुआ।

अब तक 26 तीर्थ यात्रियों के शवों को निकाला

अब तक 24 तीर्थ यात्रियों के शवों को निकाला गया है। 4 घायलों को हायर सेंटर मैक्स हॉस्पिटल देहरादून रैफर किया गया। अन्‍य घायलों को प्राथमिक उपचार के लिए डामटा प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में भेजा गया है। दुर्घटना की प्रारंभिक वजह चालक को नींद की झपकी आना बताया जा रहा है। बताया गया कि दुर्घटनाग्रस्त बस का बिना रुके यह तीसरा ट्रिप था।

प्रधानमंत्री ने किया मुआवजे का एलान

परिवहन विभाग ने भी किया मुआवजे का एलान

वहीं उत्‍तराखंड परिवहन विभाग ने दुर्घटना में मृतकों को एक-एक लाख रुपये और गंभीर घायलों को 40 हजार रुपये का मुआवजा देने की घोषणा की है।

राष्‍ट्रपति ने जताया शोक

मजिस्ट्रेटी जांच के आदेश

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने दुर्घटना की मजिस्ट्रेटी जांच के आदेश दिए हैं। उन्होंने हादसे पर दुख जताया। साथ ही अधिकारियों को घायलों को समुचित उपचार देने के निर्देश दिए हैं।

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी दुर्घटना का जायजा लेने सचिवालय स्थित आपदा कंट्रोल रूम पहुंचे हैं। वह दुर्घटना और राहत व बचाव कार्यों की जानकारी ले रहे हैं। मुख्यमंत्री ने दुर्घटना पर शोक व्यक्त करते हुए जिला प्रशासन को तेजी से राहत व बचाव कार्य करने के निर्देश दिये हैं। मुख्यमंत्री ने घायलों के समुचित उपचार की व्यवस्था के निर्देश भी दिये हैं। बताया गया है कि एसडीएम, तहसीलदार बडकोट, एसडीआरएफ, पुलिस और एंबुलेंस तैनात की गई है। रेस्क्यू कार्य गतिमान है।

अमित शाह ने मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी से की बात

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी से उत्तरकाशी में खाई में गिरे 28 तीर्थयात्रियों को लेकर बस के संबंध में बात की है। उन्‍होंने ट्वीट किया है कि स्थानीय प्रशासन और एसडीआरएफ की टीमें बचाव कार्य में लगी हैं। घायलों को इलाज के लिए अस्पताल ले जाया जा रहा है। एनडीआरएफ की टीम जल्द पहुंचेगी।

पीएम मोदी ने किया ट्विट

एनडीआरएफ को भी रवाना करने के निर्देश

मध्य प्रदेश के पन्ना जिले के तीर्थ यात्रियों की बस हरिद्वार से रविवार सुबह 10:00 बजे चली थी। घायलों का रेस्क्यू किया जा रहा है। एसडीआरएफ की टीम मौके पर है। जिलाधिकारी अभिषेक रुहेला ने डाक्टरों एवं एम्बुलेंस को घटना स्थल पर रवाना करने के निर्देश दिए।

साथ ही सीएमओ को पीएचसी डामटा एवं सीएचसी नौगांव में घायलों के उपचार करने हेतु पर्याप्त संसाधन तैयार रखने के निर्देश दिए गए। जिलाधिकारी ने एनडीआरएफ और आपदा क्यूआरटी व राजस्व टीम को भी रवाना करने के निर्देश दिए। जिलाधिकारी घटना स्थल के लिए रवाना हो चुके हैं।

वाहन नंबर यूके 04 पीए 1541 कुमाऊं मंडल की गाड़ी है, जो यातायात पर्यटन एवं विकास सहकारी संघ लिमिटेड कंपनी की ओर से हरिद्वार भेजी गई थी। बस में 28 लोग मध्य प्रदेश के सवार थे। इस बस को एआरटीओ ऋषिकेश कार्यालय की ओर से 15 मई से 15 नवंबर तक का ग्रीन कार्ड जारी किया गया है। आज रविवार को इस बस को ट्रिप कार्ड जारी किया गया था। शाम 6:40 पर डामटा चेक पोस्ट पर इस वाहन की जांच भी हुई थी।

घायलों की सूची

  • हकीराजा, पत्नी उदय सिंह राजा निवासी चखला थाना सिमरिया जिला पन्ना मध्य प्रदेश
  • उदय सिंह राजा निवासी चखला थाना सिमरिया जिला पन्ना मध्य प्रदेश
  • राजकुमारी पत्नी मस्तराम राजपूत निवासी सिमरिया जिला पन्ना मध्य प्रदेश
  • हीरा सिंह निवासी पिथौरागढ़ चालक

मृतकों की सूची

राजकुमार (38), मेनका प्रसाद (56) सरोज (54), बदरी प्रसाद (63), करन सिंह (62), चनारकली (61), मोतीलाल (62), बलदेव (77), कुसुमबाई (77), अनिल कुमारी (50), कृष्ण बिहारी (69), प्रभा (63), शकुंतला (60), पर्वती (62), सीलाबाई (61), विश्वकांत (39), चंद्रकला (57), राजभाई (59), धनीराम (72), कामबाई (57),वृंद्रावन (61), कमला (59), रामसखी (63), गीताबाई (55), कंछेद लाल (62),सभी पन्ना मध्य प्रदेश के निवासी। परिचालक बिक्रम बोरा निवासी अल्मोड़ा। 

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com