महाराष्ट्र की 9 जगहें जो आपको जरूर देखनी चाहिए…

महाराष्ट्र भारत के दक्षिण मध्य में स्थित है. इसकी राजधानी मुंबई देश की आर्थिक राजधानी के रूप में भी जानी जाती है और यहां का पुणे शहर भी भारत के बड़े महानगरों मे गिना जाता है. पुणे भारत का छठा सबसे बड़ा शहर है. इसके अलावा यहां एक से बढ़कर एक टूरिस्ट सिटीज भी हैं…

महाराष्ट्र की 9 जगहें जो आपको जरूर देखनी चाहिए...

तेजप्रताप ने लालू की स्टाइल में दिया बड़ा बयान, कहा- जब तक BJP को चीर नहीं दूंगा, सोऊंगा नहीं

1. अमरावती महाराष्ट्र के उत्तर पूर्व दिशा में स्थित अमरावती देवताओं के राजा इन्द्र का शहर माना जाता है. अनेक ऐतिहासिक मंदिर और अभ्यारण्य इसके खास पर्यटन स्थल हैं. यहां का देवी अंबा, भगवान श्रीकृष्ण और वेंकटेश्वर मंदिर पूरे महाराष्ट्र में प्रसिद्ध हैं. अमरावती की बीर और शक्कर झील काफी चर्चित हैं. अमरावती जिले के चीकलधारा और धरनी तहसील में स्थित टाईगर रिजर्व 1597 वर्ग किमी क्षेत्र में फैला है.

2. नासिक नासिक को नासहिक के नाम से भी जाना जाता है. नासिक महाराष्ट्र राज्य के उत्तर-पश्चिम में स्थित है. यह शहर प्रमुख रूप से हिन्दू तीर्थयात्रियों का प्रमुख केन्द्र है. नासिक में लगने वाला कुंभ मेला शहर के आकर्षण का सबसे बड़ा केन्द्र है. यहां 12 ज्योतिर्लिंगों में से एक त्र्यंबकेश्वर मंदिर भी है.

भारी बारिश का आतंक: योगी मंत्री के घर की टपकी छत, दुखी होकर की शिकायत….

3. पुणे पुणे को महाराष्ट्र की सांस्‍कृतिक राजधानी और ‘क्‍वीन ऑफ द दक्कन’ के नाम से भी जाना जाता है. पुणे में शनिवारवाड़ा महल है जो पेशवा का निवास स्थान था. इस महल की नींव बाजीराव प्रथम ने 1730 ई. में रखी थी. यहां आगाखान महल भी है. इसका निर्माण 1892 में इमाम सुल्तान मोहम्मद शाह आगाखान तृतीय ने करवाया था. 1969 में आगाखान चतुर्थ ने यह भारत सरकार को सौंप दिया.

4. मुंबई मुंबई को पहले बॉम्बे के नाम से जाना जाता था. भारत के चार प्रमुख महानगरों में से एक होने के साथ-साथ यह महाराष्ट्र की राजधानी भी है. इसे भारत की आर्थिक राजधानी भी कहा जाता है. यहां देश के प्रमुख वित्तीय और संचार केन्द्र हैं. यहां गेटवे आफॅ इंडिया, हाजी अली, जूहू बीच, जोगेश्‍वरी गुफा, हैंगिंग गार्डन, सिद्धिविनायक मंदिर, मरीन ड्राइव जरूर घूमें.

5. रत्‍नागिरी समुद्र से घिरा बाल गंगाधर तिलक का यह जन्‍मस्‍थान भारत के महाराष्‍ट्र राज्‍य के दक्षिण-पश्चिम भाग में अरब सागर के तट पर स्थित है. यह कोंकण क्षेत्र का ही एक भाग है. यहां बहुत लंबा समुद्र तट है. यहां कई बंदरगाह भी हैं. रत्‍नागिरी में दो विशाल बौद्ध मठ थे मठ के अतिरिक्‍त यहां से छह मंदिर, हजारों छोटे स्‍तूप, 1386 मुहरें, असंख्‍य मूर्तियां आदि के अवशेष मिले हैं, थीवा महल, रत्‍नागिरी किला भी आकर्षण का केंद्र हैं.

अभी-अभी: सुप्रीम कोर्ट ने आसाराम मामले में गुजरात सरकार को जमकर लगाई फटकार

6. लोनावाला यह एक हिल स्‍टेशन है. इसे सहयाद्रि पहाडियों के मणि के नाम से भी जाना जाता है. इसे स्‍वास्‍थ्‍यवर्धक पर्यटक स्‍थल मानते हैं. ये समुद्र तल से 625 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है. इसे मुंबई और पूना का प्रवेश द्वार भी माना जाता है. वुड पार्क लोनावाला के मुख्‍य बाजार के ठीक पीछे स्थित है. यह एक जैविक उद्यान है. इस पार्क के विपरीत दिशा में एक पुराना ईसाई कब्रिस्‍तान है. इसकी बहुत सी कब्रें 100 साल पुरानी हैं.

7. औरंगाबाद औरंगाबाद विश्‍व में अजंता और एलोरा की प्रसिद्ध बौद्ध गुफाओं के लिए जाना जाता है. इन गुफाओं को वर्ल्‍ड हेरिटेज में शामिल कर लिया गया है. मध्‍यकाल में औरंगाबाद भारत में अपना महत्‍वपूर्ण स्‍थान रखता था. औरंगजेब ने अपने जीवन का उत्तरार्द्ध यहीं व्‍य‍तीत किया था और यहीं औरंगजेब की मृत्‍यु भी हुई थी. औरंगजेब की पत्‍नी रबिया दुरानी का मकबरा भी यही हैं और पनचक्‍की भी अच्छा टूरिस्ट प्लेस है. 

8. दौलताबाद यह शहर औरंगाबाद जिले में है. इसे देवगिरि के नाम से भी जाना जाता है. दौलताबाद में बहुत सी ऐतिहासिक इमारतें हैं जिन्‍हें जरूर देखना चाहिए. इन इमारतों में जामा मस्जिद, चांद मीनार, चीनी महल और दौलताबाद का किला शामिल हैं.

9. महाबलेश्वर यह महाराष्ट्र के सतारा जिले में है. महाबलेश्वर हिल स्टेशन वेस्टर्न घाट रेंज में स्थित है. यहां कृष्णा भाई मंदिर, 3 मंकी प्वॉइंट, वेन्ना झील, लिंगमाला वॉटरफॉल, Kate’s Point, विलसन प्वॉइंट, महाबलेश्वर के पास ही प्रतापगढ़ का किला घूमने लायक हैं.

 
English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com