अमेरिका: हार्वे तूफान से टेक्सास में 58 अरब डॉलर का हुआ बड़ा नुकसान…

जर्मनी में गुरुवार को आपदा विश्लेषकों ने एक रिपोर्ट में दावा किया है कि चक्रवाती तूफान हार्वे से टेक्सास को हुआ नुकसान करीब 58 अरब अमेरिकी डॉलर का होगा. हार्वे की वजह से अमेरिका के टेक्सास राज्य में बारिश भी हो रही है और जगह-जगह पानी भरा हुआ है.अमेरिका: हार्वे तूफान से टेक्सास में 58 अरब डॉलर का हुआ बड़ा नुकसान...नॉर्थ कोरिया से जंग का बढ़ा खतरा, कोरियाई प्रायद्वीप में गरजे अमेरिकी बमवर्षक….

जर्मनी के कार्लश्रूह में स्थित सेंटर फॉर डिजास्टर मैनेजमेंट एंड रिस्क रिडक्शन टेक्नोलॉजी (सीईडीआईएम) के मुताबिक, अगर यह अनुमान सही निकलता है, तो हार्वे तूफान से आने वाली आपदा साल 1900 से लेकर अब तक का सबसे ज्यादा आर्थिक नुकसान पहुंचाने वाली विश्व की नौवीं प्राकृतिक आपदा होगी.

सीईडीआईएम में वरिष्ठ रिस्क इंजीनियर और इसके फॉरेंसिक डिजास्टर एनालिसिस ग्रुप के प्रमुख जेम्स डेनियल ने बताया कि नुकसान तकरीबन 58 अरब डॉलर के आसपास होगा और यह बाढ़ के कारण हुए नुकसान से 90 फीसदी से अधिक है. कुल आर्थिक नुकसान के दूसरे आंकड़े फिर भी कम हैं. जर्मनी की मशहूर बीमा कंपनी हेनोवर री ने शुरुआती तौर पर नुकसान की भरपाई के लिए तीन अरब अमेरिकी डॉलर का अनुमान लगाया था, वहीं जेपी मोर्गन ने बीमा क्षेत्र द्वारा इसकी भरपाई के लिए 10-20 अरब अमेरिकी डॉलर का अंदाजा लगाया था.

जॉर्जिया के सवाना की आपदा जोखिम विशेषज्ञ एनकी होल्डिंग्स ने इसे 30 अरब डॉलर से ऊपर बताया था. क्षेत्र में जोखिम के स्तर को मापने के लिए, सीईडीआईएम ने यूएस ब्यूरो ऑफ इकोनॉमिक एनालिसिस के आंकड़ों का इस्तेमाल किया. यह ब्यूरो निवेशों की भी जानकारी रखता है. डेनियल ने बताया कि हमने इमारतों और मरम्मत में आने वाली लागत के अलावा अन्य चीजों से संबंधित आंकड़ों को भी जांचा है. हालांकि इससे दूसरे प्रतिरूपों पर भी असर पड़ता है, जिनके बारे में ज्यादा जानकारी नहीं मिल पाई हैं.

You May Also Like

English News