रोहित से पहले इस बल्लेबाज ने जड़े थे 254 रन, लगाए थे 16 छक्के व 22 चौके

देश दुनिया में जब भी क्रिकेट के खिलाड़ियों की बात होती है तो अक्सर उनके बनाए गए रिकाॅर्ड व तोड़े गए रिकाॅर्ड्स के बारे में भी बात होती ही है। वहीं अब आस्ट्रेलिया के एक पूर्व ऑलराउंडर को लेकर भी बातें हो रही हैं। दरअसल उन्होंने आज ही के दिन 254 रनों की ऐतिहासिक पारी खेली थी। खास बात तो ये रही थी कि इतने रनों की पारी में उन्होंने 16 छक्के भी जड़े थे। उन्होंने महज 206 गेंदों पर 254 रन बना डाले थे। तो चलिए जानते हैं कि कौन थे वो खिलाड़ी।

साइमंड्स हैं वो खिलाड़ी

ये कारनामा आस्ट्रेलिया के पूर्व ऑलराउंडर खिलाड़ी एंड्रयू साइमंड्स ने किया था। उनकी पहचान हमेशा से टीम में एक बेहतर खिलाड़ी के रूप में हुई है। वे शानदार बल्लेबाज, गेंदबाज व फील्डर रहे हैं। मैच के दौरान वे मैदान पर छा जाते थे। विरोधी भी उन्हें देख कर निराश हो जाते थे जिसका असर उनके खेल पर भी पड़ता था। हालांकि उनका करियर इतना विवादित रहा है कि वह ज्यादा चल नहीं पाए। उनका अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट करियर काफी छोटा रहा है। फिर भी वे जब भी मैदान पर उतरते थे तो विरोधियों के सिर्फ उन्हें देख कर ही पसीने छूट जाते थे।

ये भी पढ़ें- इस वर्ल्ड चैंपियन खिलाड़ी ने अपनी बहन से ही रचाई शादी, बनने वाला है पिता

ये भी पढ़ें- अफगानिस्तान क्रिकेटर का दर्द, कहा आंखो से झलकता है खौफ

हारी हुई टीम को दिलाई जीत

साल 1995 में एक काउंटी चैंपियनशिप मैच हुआ था। उस मैच में ग्लूस्टरशर व ग्लेमोर्गन दोनों ही टीमें एकदूसरे की प्रतिद्वंदी रही थी । एंड्रयू साइमंड्स ने ग्लूस्टर की ओर से खेलने का फैसला लिया था। ग्लेमोर्गन ने मैच का टाॅस जीतकर पहले बल्लेबाजी के लिए उतरने का फैसला लिया। ग्लेमोर्गन की टीम ने पहली ही पारी में 100 ओवर से ज्यादा का खेल खेला व 334 रन बना डाले। कप्तान माॅरिस ने पचासा भी जड़ा था। वहीं जब ग्लूस्टरशर की पारी आई तो टीम ने 11 रन पर ही पहला खिलाड़ी खो दिया था। वहीं एक खिलाड़ी तो शून्य पर ही पवेलियन लौट गया था। ग्लूस्टरशर की टीम के कदम लड़खड़ाने लगे क्योंकि 79 रनों पर टीम के 5 विकेट जा चुके थे। उस वक्त छठवें नंबर पर 20 साल के साइमंड्स मैदान पर बल्लेबाजी करने उतरे। उनकी तूफानी पारी की बदौलत टीम ने 7 विकेट पर 373 रन बना डाले। उन्होंने अकेले दम पर 206 गेंदों  पर 254 रन बनाए थे। इसमें 16 छक्के व 22 चौके भी शामिल थे। इस तरह से साइमंड्स ने टीम को जीत दिलाई।

ऋषभ वर्मा

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com