ऑनलाइन पैसा भेजने में बरतें सावधानी, हो सकता है नुकसान

     नोटबंदी के बाद यह संभावना जताई जा रही थी कि लोग अब नकदी का इस्तेमाल कम करेंगे और डिजिटल लेनदेन की ओर बढ़ेंगे। लेकिन ऐसा नहीं हुआ। नोटबंदी के बाद डिजिटल लेनदेन तो बढ़ा ही लेकिन नकदी का इस्तेमाल पहले से ज्यादा हो गया है। हालांकि अब हर दुकान और फुटपाथ पर सामान बेचने वाले भी डिजिटल लेनदेन को बढ़ावा देते दिखते हैं। इनके पास कई आनलाइन मनी ट्रांसफर करने वाले ऐप हैं जो पैसे का लेनदेन करने में आसान होने के कारण इस्तेमाल किए जा रहे हैं। लेकिन यही डिजिटल ट्रांजेक्शन तकलीफ भी बढ़ा रहा है। आनलाइन फ्राड की वजह से कुछ लोग इसका उपयोग करने से बचते हैं। आइए जानते हैं आनलाइन पैसे भेजने में क्या सावधानी बरतें।

ध्यान रखें पैसा भेजने से पहले
पैसा भेजने से पहले कई चीजों का ध्यान रखना बेहद जरूरी है। अगर आप एनआईएफटी, आईएमपीएस और आरटीजीएस से पैसा भेजते हैं तो आपको बैंक की जानकारी को कई बार चेक करना चाहिए। आपको यह जानना जरूरी है कि बैंक का आइएफसी कोड और आकउंट नंबर ठीक से भरें। जानकारी को ठीक से कई बार जांच लें। अगर आपने आइएफएससी कोड ठीक से नहीं भरा और अकाउंट नंबर जरा सा भी गलत हुआ तो पैसे गलत जगह पहुंच सकते हैं।

अगर भेज रहे हैं मोबाइल से पैसा
आज लोगों के पास गूगलपे, पेटीएम, अमेजनपे, रुपपे जैसे ऐप हैं जिनसे एक सेकेंड में पैसा इधर से उधर पहुंच जाता है। इसमें मोबाइल नंबर का इस्तेमाल करना होता है और पैसा भेजना होता है। लेकिन आपका अगर एक भी नंबर गलत होता है तो किसी दूसरे के पास यह पैसा पहुंच जाएगा। इसलिए अगर किसी को भी पैसा भेज रहे हैं तो उसका मोबाइल नंबर दो से तीन बार चेक करें उसके बाद ही उसे पैसे भेंजे।

यह बरतें सावधानी
पैसे का आनलाइन ट्रांसजेक्शन करते समय कई तरह की सावधानी बरतनी चाहिए। नेट बैंकिंग का इस्तेमाल करने के लिए पहले आप बेनीफिशरी एड कर सकते हैं। इससे आपको बार-बार खाता नंबर और आइएफएससी कोड डालने की जरूरत नहीं पड़ेगी। इसके अलावा आप चाहें तो स्कैनर भी उपयोग कर सकते हैं। इससे भी आपका पैसा गलत जगह नहीं पहुंचेगा। इसकी तरह किसी को मोबाइल में नंबर लेने की जगह आप उसका स्कैनर कोड इस्तेमाल कर सकते हैं वह भी उसके मोबाइल के ऐप में होता है।

GB Singh

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com