अपच से हैं परेशान, अपनाएं ये घरेलू नु्स्खे, तुरंत मिलेगा लाभ

अपच एक गंभीर उदर संबंधी समस्या है। अनियमित खान-पान से या फिर कहीं भी कुछ भी खा लेने से अपच की समस्या सामने आती है। कभी-कभी हमारा पाचन तंत्र ठीक से काम नहीं करता। ऐसे में पेट का खाना सही से नहीं पचता, जिससे अपच की समस्या उत्पन्न हो जाती है। इस स्थिति में पेट में जलन, दर्द, गैस बनना, एसीडिटी आदि परेशानियां दस्तक देती हैं। इस वजह से हमारी पूरी दिनचर्या अस्त-व्यस्त हो जाती है। किसी भी काम में हमारा मन नहीं लगता। अपच से बचने के लिए लोग कई तरह के चूर्ण का इस्तेमाल करते हैं। आज हम आपको अपच से बचने के कुछ घरेलू उपायों के बारे में बताएंगे।

अपच से हैं परेशान, अपनाएं ये घरेलू नु्स्खे, तुरंत मिलेगा लाभ

एलोवेरा – अपच की समस्या होने पर एलोवेरा का जूस पीने के कई फायदे हैं। इससे पाचन तंत्र मजबूत बनता है। अपच की समस्या होने पर ताजे एलोवेरा का 10-20 मिली जूस दिन में दो बार पीने से इस समस्या से राहत मिलती है। रोजाना सुबह एलोवेरा का जूस पीने से पेट संबंधी कई तरह की समस्याओं से छुटकारा मिल जाता है।

सौंफ – पाचन क्रिया दुरुस्त करने के लिए सौंफ सबसे बेहतरीन उपाय है। जब भी कभी अपच की समस्या आपको परेशान करती है, थोड़ी सी सौंफ लेकर उसे चबाकर खा लें। इससे अपच से काफी राहत मिलती है। इसके अलावा आधी कच्ची सौंफ का चूर्ण लेकर उसमें हींग और काला नमक मिलाकर दिन में तीन से चार बार प्रयोग करें। निश्चित रूप से अपच में लाभ मिलेगा।

अभी-अभी: CM खट्टर ने किया बड़ा खुलासा, बताया क्यों हनीप्रीत राम रहीम के साथ हेलीकॉप्टर में गई थी

दालचीनी – दालचीनी हर घर में आसानी से मिल जाती है। इससे पाचन क्रिया सुधरती है। दालचीनी का प्रयोग चाय बनाने में भी किया जाता है। दालचीनी की चाय बनाने के लिए एक कप गर्म पानी में आधा चम्मच दालचीनी पाउडर डालें तथा कुछ देर उबलने दें। उसके बाद आप इसका सेवन कर सकते हैं।

 अदरक – अदरक अपच की अचूक औषधियों में से एक हैं। अदरक को कूचकर इसके रस का नियमित सेवन करने से पाचन तंत्र दुरुस्त रहता है। अपच की समस्या होने पर अदरक के छोटे छोटे टुकड़े कर इसे चबाएं और इसका रस अंदर जाने दें। इससे आपको तुरंत राहत मिलेगा।

You May Also Like

English News