सुनील छेत्री नहीं थे टीम में रहने लायक, आज हैं मेसी व रोनाल्डो के बराबर

इस वक्त ओलंपिक की वजह से भारतीय हॉकी टीम ही नहीं बल्कि भारतीय फुटबॉल टीम भी काफी चर्चा में है। ऐसे में भारतीय फुटबॉल टीम के कप्तान सुनील छेत्री भी खासा सुर्खियां बटोर रहे हैं और आज उनका 37वां जन्मदिन है। बता दें कि इस वक्त भले ही वो टीम के कप्तान हों पर कुछ वक्त पहले उन्हें टीम में लेने लायक तक नहीं समझा गया था। हालांकि आज उनकी बराबरी लोग मेसी व रोनाल्डो से करके देखते हैं। तो चलिए जानते हैं सुनील छेत्री के बारे में कई और बातें भी।

2007 में की थी पाकिस्तान के खिलाफ करियर की शुरुआत

भारतीय फुटबॉल टीम के कैप्टन सुनील छेत्री आज 37 साल के हो चुके हैं। खास बात तो ये भी है कि वे भारत के लिए सबसे अधिक गोल करने वाले खिलाड़ी भी हैं। उन्होंने साल 2007 में अपने अंतरराष्ट्रीय करियर की शुरुआत पाकिस्तान के खिलाफ की थी। बता दें कि उन्होंने अपने करियर में काफी उतारचढ़ाव देखे हैं। वे भारतीय फुटबॉल प्लेयर्स के लिए भगवान से कम नहीं हैं। एक वक्त इनके करियर में ऐसा भी रहा है कि जब उन्हें टीम के लायक तक नहीं समझा जा रहा था और उन्हें टीम से बाहर करने के लिए कहा गया था।

मेसी व रोनाल्डो से ज्यादा औसत से करते हैं गोल

सुनील छेत्री ने अंतरराष्ट्रीय स्तर पर 118 फुटबॉल मैच खेले हैं जिसमें उन्होंने 74 गोल किए हैं। उनके गोल करने का औसत प्रति मैच 0.63 रहा है। ये औसत मेसी व रोनाल्डो तक से बेहतर माना जा रहा है। मालूम हो कि मेसी अर्जेंटीना के लिए प्रति मैच 0.5 की औसत से गोल करते हैं। वहीं रोनाल्डो अपने देश के लिए प्रति मैच 0.61 औसत के साथ गोल करते हैं।

इस लिस्ट में हैं तीसरे नंबर पर

वर्तमान समय की बात करें तो अंतरराष्ट्रीय स्तर पर सबसे अधिक गोल करने के मामले में रोनाल्डो सबसे टॉप पर हैं। रोनाल्डो 109 गोलों के साथ इस लिस्ट में नंबर वन पर हैं। लिस्ट में दूसरे नंबर पर हैं यूएई के अली मबखाउत और मेसी। बता दें कि दोनों के खाते में 76 गोल हैं। वहीं सुनील छेत्री इस लिस्ट में तीसरे नंबर हैं। सुनील को इसी वजह से मेसी व रोनाल्डो के साथ कंपेयर करके देखा जा रहा है।

ऋषभ वर्मा

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com