फेसबुक पर वॉयस और वीडियो कॉलिंग की मिलेगी सर्विस

                                      नई दिल्ली, Facebook अब यूजर्स को मेन ऐप से वॉयस और वीडियो कॉल करने की सुविधा देगा। वॉयस और वीडियो कॉलिंग फीचर को पहले मैसेंजर ऐप में लाया गया था। इससे पहले Facebook पर वीडियो और वॉयस कॉल करने के लिए यूजर्स को मेन एप से बाहर निकलकर मैसेंजर एप पर जाना पड़ता था। हालांकि, अब Facebook ने इस फीचर को अपने मेन ऐप में वापस ला दिया था। United States जैसे देशों के यूजर्स अब मेन Facebook ऐप से सीधे वीडियो और वॉयस कॉल कर सकते हैं।

ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के मुताबिक, Facebook ने अपने मेन ऐप पर वीडियो और वॉयस कॉलिंग फीचर की टेस्टिंग शुरू कर दी है। Facebook के इस कदम से वॉयस और वीडियो कॉलिंग फीचर का इस्तेमाल करने के लिए Facebook ऐप और Messenger के बीच स्विच करने की जरूरत खत्म हो जाएगी। 2014 तक फेसबुक और मैसेंजर एक ही ऐप हुआ करते थे। हालांकि, 2014 में, Facebook ने एक अलग ऐप पेश किया और मैसेंजर में कॉलिंग, वीडियो कॉलिंग और मैसेजिंग सुविधाओं को सेपरेट कर दिया। यूजर्स को अपने फेसबुक दोस्तों के साथ चैट करने के लिए एक अलग मैसेंजर ऐप डाउनलोड करने के लिए मजबूर किया गया था।

रिपोर्ट में कहा गया है कि फेसबुक मेन ऐप में मैसेंजर के लिमिटेड एडिशन को जोड़ने की योजना बना रहा है। यह फेसबुक दोस्तों के साथ बातचीत करने के लिए Messenger पर स्विच करने की जरूरत को कम करने के तरीकों की टेस्टिंग कर रहा है। मैसेंजर में उत्पाद प्रबंधन के फेसबुक निदेशक ने ब्लूमबर्ग को बताया कि Facebook Messenger को एक स्टैंडअलोन ऐप के बजाय अब एक सेवा के रूप में मानेगा। हेस ने ब्लूमबर्ग को बताया, “आप समय के साथ इसे और ज्यादा देखना शुरू कर देंगे।”

इसके अलावा फेसबुक मैसेंजर और WhatsApp के बीच मैसेजिंग सर्विस को भी मिलाने की योजना बना रहा है। इससे पहले, फेसबुक ने फेसबुक और इंस्टाग्राम के बीच कम्बाइन्ड मैसेजिंग शुरू की थी। इस फीचर की घोषणा करते हुए Instagram के चीफ एडम मोसेरी ने कहा था, “लोग अब पहले से कहीं ज्यादा प्राइवेट प्लेटफॉर्म पर संवाद कर रहे हैं। एक अरब से ज्यादा लोग पहले से ही मैसेंजर को साझा करने, घूमने और परिवार और दोस्तों के साथ खुद को व्यक्त करने के लिए एक स्थान के रूप में इस्तेमाल करते हैं। इसलिए हम Instagram पर कुछ बेहतरीन Messenger सुविधाएं लाने के लिए Messenger और Instagram एक्पीरीयंस को कनेक्ट कर रहे हैं, ताकि आपके पास बेस्ट मैसेजिंग एक्सपीरीयंस तक पहुंच हो, चाहे आप किसी भी ऐप का इस्तेमाल करें। Instagram पर लोग यह तय कर सकते हैं कि इस नए अनुभव को तुरंत अपडेट किया जाए या नहीं।”

 

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com