सबसे कम जनसंख्या वाला देश न्यूजीलैंड बना टेस्ट में नंबर वन

जैसे-जैसे दिन बीत रहे हैं वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल नजदीक आता जा रहा है। फाइनल में टीम इंडिया व न्यूजीलैंड, इंग्लैंड के साउथैप्टन में भिड़ेंगे। बता दें कि ये मुकाबला दोनों टीमों के बीच 18-22 जून तक जारी रहने वाला है। वहीं इस टूर्नामेंट की शुरुआत 2019 में की गई थी जिसमें 9 देशों की टीमों को हिस्सा दिलवाया गया था। आईसीसी की लिस्ट में टेस्ट मैच खेलने वाले 12 देश शामिल हैं जिनमें से न्यूजीलैंड की आबादी सबसे कम है और इंडिया की आबादी सबसे अधिक है। मालूम हो कि न्यूजीलैंड की आबादी महज 51 लाख ही है। न्यूजीलैंड की टीम टेस्ट में नंबर वन बन चुकी है। इसके साथ ही वो ऐसा करने वाला सबसे कम आबादी वाला देश बन गया है।

आईसीसी का टेस्ट दर्जा पाने वाला सबसे कम आबादी का देश
खास बात ये है कि इतनी कम आबादी होने के बावजूद क्रिकेट जगत में वहां से एक से एक धुरंधर निकलते हैं। वहीं न्यूजीलैंड ने इंग्लैंड को उसी की सरजमीं पर टेस्ट मैच जीत कर फाइनल से पहले अपनी दावेदारी और मजबूत कर ली है। बता दें कि न्यूजीलैंड की विदेशी धरती पर ये 34वीं टेस्ट जीत भी है। इस जीत के साथ न्यूजीलैंड ने इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज 1-0 से जीत ली है। खास बात तो ये रही की सीरीज के दूसरे मैच में किसी वजह से कैप्टन केन विलियमसन, गेंदबाज साउदी और बहुत सारे दिग्गज नहीं खेल रहे थे। हालांकि इन सबके बावजूद टीम को जीत हासिल हुई। वहीं अब न्यूजीलैंड की नजरे टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल मुकाबले पर होगी।

अपनी सरजमीं पर कभी नहीं हारी न्यूजीलैंड
न्यूजीलैंड की टीम के बारे में कई सारी खासियतें हैं जो मैच से पहले टीम इंडिया के हर प्लेयर को जान लेनी चाहिए। वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में सभी देशों को 3 सीरीज अपनी सरजमीं पर व 3 सीरीज देश के बाहर खेलनी होती है। ऐसे में न्यूजीलैंड अपने घर में सभी मैच जीतने वाली एकलौती टीम है। टीम ने टेस्ट चैंपियनशिप के सभी 6 मैच जीत लिए हैं। हालांकि इंडिया की बात करें तो वो इस मामले में न्यूजीलैंड से ज्यादा पीछे नहीं है। भारत ने 9 में से 8 मैचों में जीत दर्ज कराई है जबकि एक मैच वो हारी भी है। वहीं आस्ट्रेलिया ने 9 में से 6 मैचों में ही जीत हासिल की है।

2019 के वर्ल्ड कप में भारत को दी हार
साल 2019 का वर्ल्ड कप तो आपको याद ही होगा। पूरे टूर्नामेंट में न्यूजीलैंड की टीम छा गई थी। न्यूजीलैंड टीम इंडिया पर भारी पड़ गई थी। वनडे वर्ल्ड कप के 2019 के सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड ने इंडिया को करारी हार का सामना करवाया था। वहीं न्यूजीलैंड ने साल 2000 में आईसीसी चैंपियनशिप की ट्रॉफी के फाइनल मैच में भी भारत को धूल चटाई थी। इस वजह से टीम इंडिया को न्यूजीलैंड को हल्के में नहीं लेना चाहिए। इन सबके अलावा न्यूजीलैंड ने टीम इंडिया को वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में अपनी सरजमीं पर इंडिया को 2-0 से हरा दिया था।

ऋषभ वर्मा

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com