A red leather cricket ball hitting wooden cricket wickets

एक ही दिन में दो बार चटकाए 10 विकेट, जानें कौन है ये खिलाड़ी

क्रिकेट को ऐसे ही नहीं अनिश्चित खेल कहा जाता है बल्कि इसमें किस पल क्या घटित हो जाए कहा नहीं जा सकता। यहां पर फील्डर आसान से कैच छोड़ जाता है तो नामुमकिन से कैच पकड़ कर अगले पल ही हीरो बन जाता है। आज हम क्रिकेट में हुए एक और चमत्कार की बात बताने जा रहे हैं।

इस खिलाड़ी ने वो कर दिखाया है जो आज तक किसी खिलाड़ी ने सपने में भी करने की नहीं सोची होगी। तो चलिए जानते हैं आखिर वो खिलाड़ी कौन है और उसने क्या चमत्कार क्रिकेट के मैदान पर कर दिखाया है।

एक ही दिन 20 विकेट लेने का किया कारनामा

इंग्लैंड के खिलाड़ी वी वॉकर ने वो उपलब्धि हासिल की है जिसके बारे में कोई सोच नहीं सकता है। इंग्लैंड के इस खिलाड़ी का कारनामा हर किसी को अचंभित कर रहा है। बता दें कि वी वॉकर ने एक ही दिन में 20 विकेट हासिल का कारनामा किया है। क्रिकेट के पूरे इतिहास में ऐसा कोई प्लेयर नहीं हुआ जिसने ये कारनामा दोहरा पाया हो।

ऐसे किया ये चमत्कार

बता दें कि वी वॉकर ने ये कारनामा साल 1859 को 22 जुलाई के दिन किया था। उन्होंने इंग्लैंड की और से खेलते हुए सरे टीम के खिलाफ ये कारनामा किया था। दरअसल इस दिन वे सरे टीम के सभी 10 विकेट अपने खाते में लेने में सफल रहे थे। उन्होंने इस मैच में एक पारी में 74 रन देकर 10 विकेट लिए थे। वहीं वे अकेले दम पर ही पूरी टीम को पवेलियन भेजने में सफल रहे थे।

छह साल बाद उसी दिन फिर दोहराया कारनामा

बता दें क्रिकेट में एक पारी में 10 विकेट लेना बहुत बड़ी उपलब्धि माना जाता है लेकिन इंग्लैंड का ये बॉलर ने एक बार नहीं बल्कि दो बार ये कारनामा करने में सफल रहा है। बता दें कि उन्होंने एक बार फिर एक पारी में 10 विकेट लेने का कारनामा उसी दिन 22 जुलाई को दोहराया था जहां पहली बार उन्होंने ये कारनामा 22 जुलाई को ही किया था। बता दें कि वी वॉकर ने ठीक 6 साल बाद यानी की 1865 में मिडलसेक्स के लिए खेलते हुए लैंकाशर के खिलाफ 104 रन देकर 10 विकेट लेने में सफल रहे थे। इस तरह से उन्होने एक दिन में 20 विकेट लेने का अद्भुत रिकॉर्ड अपने नाम दर्ज किया जो आज भी कायम हैं।

ऋषभ वर्मा

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com