आईब्रोज के बालों को करें री-ग्रोथ, इन घरेलू नुस्खो के साथ

आपके चेहरे की हर एक चीज बेहद खूबसूरत है. आँख, नाक, कान इन सभी चीजों से एक परफेक्ट चेहरे बनता है. आंखों की खूबसूरती काली घनी आईब्रोज बढ़ाती हैं. कई महिलाओं की आईब्रोज पतली और हल्की होती हैं. तो बहुत सी महिलाओं की आईब्रोज चोट लगने के कारण या फिर थ्रेडिंग करवाते-करवाते पतली और छोटी हो जाती हैं, जिससे आईब्रोज में कट का निशान और खालीपन साफ दिखने लगता है. आईब्रोज का शेप तो बिगड़ जाता ही है साथ ही उस जगह पर बालों की ग्रोथ रुक जाती है.

आजकल आईब्रोज को शेप में करने के लिए, कटे निशान को भरने के लिए बाजार में कई ब्यूटी प्रोडक्ट्स और ट्रीटमेंटस आ गए हैं. लेकिन आपको इसमें पैसा ना खर्च करके नेचुरल तरीके से आईब्रोज की ग्रोथ बढ़ाना है तो आप ये नुस्खे अपना सकती हैं. ये नुस्खे आपके आईब्रोज के बाल तो दोबारा उगाएंगे और उसे घना भी बनाएंगी.

प्‍याज का रस

प्याज का रस बालों के लिए वरदान के समान है. बालों की अच्‍छी ग्रोथ के लिए प्‍याज का रस भी बहुत अच्‍छा माना गया है. अब तो बाजार में आपको प्‍याज का तेल भी आसानी से मिल जाएगा. मगर आप घर पर ही प्‍याज का रस तैयार करके आईब्रोज के खोए हुए बालों को वापिस री-ग्रो कर सकती हैं.

प्रयोग करने के लिए: 

सबसे पहले प्‍याज को कद्दूकस कर लें. अब इसके पल्‍प को छन्‍नी से छान कर प्‍याज का रस बना लें. अब इस रस में कुछ बूंदें नींबू के रस की मिला लें. नींबू का रस प्‍याज के रस में डालने से उसकी तेज महक को कम किया जा सकता है. इसके बाद इस मिश्रण को आप आईब्रोज पर लगा लें.

आप 30 मिनट से लेकर 1 घंटे तक प्‍याज के रस को आईब्रोज पर लगा रहने दें और फिर चेहरे को साफ कर लें. यदि आप इस घरेलू नुस्‍खे को नियमित रूप से अपनाती हैं तो आपको फायदा जरूर मिलेगा.

टी-ट्री ऑयल 

टी-ट्री ऑयल स्किन और बालों दोनों की ही सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है. टी-ट्री ऑयल त्‍वचा में ब्‍लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाता है और त्‍वचा पर चढ़ी डेड स्किन की परत को रिमूव करता है. इससे बालों की ग्रोथ अच्‍छी होती है. इस तेल का इस्‍तेमाल कभी भी डायरेकट स्किन या बालों पर न करें. आप केरियर ऑयल के रूप में टी-ट्री ऑयल में नारियल, बादाम, तिल या फिर ऑलिव ऑयल को मिक्‍स कर सकती हैं.

प्रयोग करने के लिए:

आपको एक बाउल में टी-ट्री ऑयल की 5 बूंदे लेनी हैं. इस में आप 1 छोटा चम्‍मच नारियल का तेल मिक्‍स कर लें. आप चाहें तो ऑलिव ऑयल, बादाम का तेल या फिर तिल का तेल भी मिक्‍स कर सकती हैं. अब इस मिश्रण से आईब्रोज की मालिश करें और रात भर के लिए तेल को आईब्रोज में लगा रहने दें. नियमित रूप से अगर आप ऐसा करती हैं तो थोड़े दिनों में आईब्रोज में जिस स्‍थान पर बाल नहीं हैं, वहां बालों की ग्रोथ होने लग जाएगी.

एलोवेरा जैल 

एलोवेरा जैल त्‍वचा और बालों दोनों के लिए ही लाभदायक है. खासतौर पर एलोवेरा जैल बालों की ग्रोथ को बेहतर बनाने में सहायक होता है. इसमें मौजूद एलोनिन नाम का तत्‍व बालों की ग्रोथ के लिए बहुत अच्‍छा होता है. इसलिए आप एलोवेरा को बालों में भी लगा सकती हैं और आईब्रोज के बालों की री-ग्रोथ के लिए भी इस्‍तेमाल कर सकती हैं.

प्रयोग करने के लिए:

सबसे पहले एलोवेरा की पत्‍ती को तोड़ कर फ्रेश जैल निकाल लें. इस जैल को आईब्रोज पर लगाएं और मसाज करें. 30 मिनट तक इसे आईब्रोज पर लगा रहने दें. फिर आप चेहरे को पानी से वॉश कर सकती है. नियमित रूप से अगर आप आईब्रोज पर एलोवेरा जैल की मसाज करती हैं तो आपको फायदा जरूर मिलेगा.

– कविता सक्सेना श्रीवास्तव

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com