ब्रिक्स देशों की ऑनलाइन माध्यम से बिक्री का आंकड़ा 876 अरब डॉलर…

ब्रिक्स समूह देशों में ऑनलाइन माध्यम से होने वाली खुदरा बिक्री वर्ष 2016 में 876 अरब डॉलर को पार कर गई हैं. इसमें चीन और भारत की अहम भागीदारी है. यह जानकारी गुरुवार को चीन की प्रमुख ई-वाणिज्य कंपनी अलीबाबा ने दी. अलीबाबा से संबद्ध अली रिसर्च इंस्टीट्यूट ने अगले 3 सितम्बर से होने वाले ब्रिक्स सम्मेलन से पहले शियामेन में यह रिपोर्ट जारी की सहै.ब्रिक्स देशों की ऑनलाइन माध्यम से बिक्री का आंकड़ा 876 अरब डॉलर...भारत के बाद इन देशों ने भी नोटबंदी की कोशिश, जानिए कैसा रहा हाल….

उल्लेखनीय है कि ब्रिक्स समूह में चीन और भारत के अलावा रूस, दक्षिण अफ्रीका और ब्राजील शामिल हैं. रिपोर्ट के अनुसार ब्रिक्स देशों की ऑनलाइन खुदरा बिक्री कुल विश्व की ऑनलाइन खुदरा बिक्री का 47 फीसदी है. वर्ष 2022 तक इस आंकड़े के बढ़कर 59 फीसदी होने की उम्मीद है क्योंकि इन पांच देशों में ई-कॉमर्स की अपार संभावनाएं हैं.

चीन ने भारत को दी सलाह, BRICS समिट में न उठाएं पाकिस्तानी आतंकी संगठनों का कोई मुद्दा

पिछले साल ब्रिक्स देशों में इंटरनेट उपयोग करने वालों की संख्या 1.46 अरब थी और ऑनलाइन खरीदारी करने वालों की संख्या 72 करोड़ रही थी. इसमें दिसंबर 2016 के अंत तक भारतीय उपभोक्ताओं की संख्या 43.2 करोड़ और चीन के उपयोक्तओं की संख्या 73.1 करोड़ दर्ज की गई.

You May Also Like

English News