बड़े बैंकों ने बंद की अपनी ये स्कीम, जाने आम आदमी पर क्या असर पड़ेगा

इस महीने यानी जून की 30 तारीख से देश के कुछ प्रमुख बड़े बैंक अपनी एक महत्त्वपूर्ण स्कीम बंद करने जा रहे हैं। इस स्कीम से जुड़े लोगों को इससे काफी नुकसान होगा, क्योंकि स्कीम काफी फायदेमंद थी। हालांकि यह पहले से ही तय था कि यह स्कीम बैंकों ने कुछ समय के लिए ही लांच की थी। आपको बता दें कि स्कीम खासकर वरिष्ठ नागरिकों के लिए शुरू की गई थी और यह एफडी यानी फिक्स्ड डिपॉजिट स्कीम थी। अब 30 जून 2021 के बाद सीनियर सिटीजन्स स्पेशल एफडी स्कीम की सुविधा नहीं दी जाएगी। बैंक यह स्कीम वरिष्ठ नागरिकों के लिए पिछले साल 2020 में मई में लेकर आए थे।

ये बैंक बंद करेंगे स्कीम
सरकारी बैंकों में शामिल बड़े बैंक भारतीय स्टेट बैंक यानी एसबीआइ और बैंक आफ बड़ौदा यानी बीओबी यह स्कीम बंद करने जा रहे हैं। इसके लिए निजी बैंकों की बात करें तो एचडीएफसी बैंक के साथ आइसीआइसीआइ बैंक भी अपने यहां इस योजना को 30 जून के बाद आगे नहीं चलाएगा। इस योजना के तहत चुने हुए मैच्योरिटी पीरियड वाले एफडी में वरिष्ठ नागरिकों को लागू ब्याज दर पर 0.50 फीसद का अतिरिक्त ब्याज दिया जाता है। अगर दूसरे लिहाज से देखें तो आम नागरिकों की अपेक्षा वरिष्ठ नागरिकों को इस योजना से फायदा यह था कि उन्हें एक फीसद अतिरिक्त ब्याज मिल जाता था। पहले यह योजना 31 मई 2021 तक चलनी थी लेकिन कोरोना के चलते इसे बढ़ाकर 30 जून 2021 कर दिया गया।

सरकारी बैंक इतना दे रहे थे ब्याज
सीनियर सिटिजन्स स्पेशल एफडी स्कीम जब पिछले साल लागू की गई थी तो उसका उद्देश्य था वरिष्ठ नागरिकों को एफडी की ओर आकर्षित करना। इसलिए एक साल की इस योजना में अधिक से अधिक से लोगों को शाामिल करने की कोशिश की गई। सरकारी बैंक भारतीय स्टेट बैंक ने इसमें अच्छा ब्याज दिया। जैसे अभी आम नागरिकों को पांच साल की अवधि तक 5.4 फीसद का ब्याज मिलता है। लेकिन इस विशेष योजना के तहत एफडी लेने वालों को 6.20 फीसद ब्याज दिया गया। यह योजना पांच साल या इससे अधिक की अवधि के लिए है। बैंक आफ बड़ौदा ने भी इसी के आसपास ब्याज दिया। बीओबी पांच वर्ष से 10 वर्ष तक की एफडी में वरिष्ठ नागरिकों को 6.25 फीसद ब्याज देता है।

निजी बैंकों ने भी किया आकर्षित
एसबीआई के बाद देश के सबसे बड़े निजी बैंक एजडीएफसी ने भी अपने यहां इस योजना के तहत वरिष्ठ नागरिकों को खूब लाभ दिया। बैंक की ओर से 0.75 पीसद अधिक ब्याज दिया गया। वरिष्ठ नागरिकों के एचडीएफसी बैंक मेंं सीनियर सिटीजन केयर एफडी में अगर निवेश किया है तो उसे 6.25 फीसद ब्याज दर दिया जा गया। वहीं आइसीआइसीआइ बैंक ने वरिष्ट नागरिकों की योजना स्पेशल एफडी स्कीम आइसीआइसीआइ बैंक गोल्डन इयर्स स्कीम को लांच किया। इसके तहत एचडीएफसी से अधिक 0.80 फीसद ब्याज दिया गया। बैंक की गोल्डन स्कीम वरिष्ठ नागरिकों को सालाना 6.30 फीसद का ब्याज दे रही है। 

GB Singh

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com