स्मार्टफोन की बैटरी चार्ज से जुड़ी अहम बातें, काम आएंगी

स्मार्टफोन में लगातार लोग कुछ न कुछ देखते रहते हैंं। कुछ के कॉल ज्यादा आते हैं तो कुछ लोग गेम और सोशल मीडिया में जूझते हैं। ऐसे में सबसे ज्यादा खर्च बैटरी होती है। इसके बाद बैटरी को चार्ज करने में समय खर्च होता है। ऐसे में अगर कुछ जरूरी बातों का ध्यान रखा जाए तो बैटरी के बार-बार डिस्चार्ज होने से बचा जा सकता है। स्मार्टफोन को चार्ज करने के लिए टिप्स को अपनाकर आप अपने फोन की बैटरी लाइफ को भी काफी बढ़ा सकते हैं। आइए जानते हैं।

चार्जर के अलावा किसी और चीज से न करें चार्ज
ज्यादातर भारतीय फोन खरीदते समय बैटरी का ध्यान रखते हैं। वे देखते हैं कि कितने एमएएच की बैटरी है और यह कितना चलेगा। कभी-कभी बैटरी अच्छी होने के बाद भी धीरे-धीरे यह काम करना बंद कर देती है। हालांकि इसका धीमा होने का बड़ा कारण हमारे चार्ज करने के तरीके से भी जुड़ा है। अगर हम लैपटॉप से स्मार्टफोन को चार्ज करते हैं तो यह फोन के लिए काफी बुरा हो सकता है। लैपटॉप से फोन चार्ज करने पर स्मार्टफोन खराब हो जाता है। हालांकि इससे किसी प्रकार की कोई  हानि नहीं है लेकिन फोन के चार्ज करने की स्पीड काफी धीमे होती है ऐसे में फोन के चार्ज होने की गति भविष्य में भी धीमी हो जाती है।

फोन चार्ज करते समय कहां रखें
इस बात का ध्यान रखना बेहद जरूरी है कि हम अपना फोन चार्ज करते समय उसे कहां रखें। कुछ लोग फोन को चार्जिंग पर लगाते ही उसे मेज पर रखते हैं तो कुछ लोग उसे दीवार पर टांग देते हैं। कुछ लोग टीवी, फ्रिज, रेडियो या फिर किसी भी विद्युत उपकरण के ऊपर फोन को रखते हैं। लेकिन ऐसा नहीं करना चाहिए। जब भी आप फोन को चार्ज करें तो उसे उपकरण के ऊपर न रखकर उसे कहीं और रखकर चार्ज करें, इससे आपका फोन जल्दी खराब नहीं होगा। क्योंकि चार्जिंग के समय निकलने वाली गरमाहट को विद्युत उपकरण की गरमाहट से नुकसान पहुंचता है। इसके अलावा फोन को रात भर चार्ज पर नहीं लगानान चाहिए। इससे भी आपका फोन खराब हो सकता है। हालांकि अब जिस प्रकार के स्मार्टपोन और चार्जर आ रहे हैं उनमें बैटरी फुल होते ही आपका चार्जर अपने आप कट हो जाता है इससे बैटरी को नुकसान नहीं होता।

GB Singh

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com