भारत के क्रिकेट इतिहास का बड़ा दिन आज, जानें क्या हुआ था इस दिन

क्रिकेट और क्रिकेट के इतिहास को लेकर अकसर कुछ न कुछ सामने आता ही रहता है। इसी तरह आज यानी 17 दिसंबर भी क्रिकेट की दुनिया का एक खास दिन है। बता दें कि आज ही के दिन 88 साल पहले भारत ने क्रिकेट की दुनिया में एक रिकाॅर्ड बनाया था। दरअसल आज ही के दिन एक महान बल्लेबाज ने भारत के लिए पहला टेस्ट शतक बनाया था। ये मैच भारत और इंग्लैंड की टीमों के बीच हुआ था। तो चलिए जानते हैं क्याक्या हुआ था ये ऐतिहासिक मैच में और किस टीम ने अपनी जीत दर्ज करवाई थी।

88 साल पहले भारत ने बनाया रिकाॅर्ड

साल 1877 में सबसे पहला टेस्ट मैच खेला गया था। हालांकि भारत की बात करें को देश का पहला टेस्ट मैच 1932 में खेला गया था। वहीं भारत ने पहले टेस्ट मैच के साल तो नहीं लेकिन उसके अगले ही साल एक इतिहास रच दिया। साल 1933 में भारत के लिए एक खिलाड़ी ने पहला टेस्ट शतक जड़ा था जिसका नाम लाला अमरनाथ था। ये कारनाम मुंबई के क्रिकेट ग्राउंड में हुआ था। बता दें टेस्ट मैच की सीरीज में इंग्लैंड के खिलाफ उन्होंने पहले ही टेस्ट में ये कारनामा आज ही के दिन किया था। खास बात ये थी कि ये कारनामा भारत की आजादी के पहले का है।

ये भी पढ़ें- अपनी ही पत्नी का सेक्स टेप लीक किया था इस क्रिकेटर ने, जानें मामला

ये भी पढ़ें- मुंबई इंडियंस ही नहीं इन खेलों में भी लगा है नीता अंबानी का पैसा

भारतइंग्लैंड में से किसने जीता था मैच

भारत ने उस दौर में इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज सीके नायडू की कप्तानी में खेली थी। उन्होंने मैच की पहली पारी में 219 रन बनाए थे। इंग्लैंड ने अपनी पहली पारी में 438 रन बना कर भारत के लिए पहाड़ खड़ा कर दिया था। वहीं भारत ने दूसरी पारी में 258 ही रन बना पाए। भारत के इस छोटे से लक्ष्य को इंग्लैंड ने आसानी से पूरा कर लिया। वहीं लाला अमरनाथ ने दूसरी ही पारी में भारत के लिए पहला टेस्ट शतक लगाया था। उन्होंने 118 रनों की शानदार पारी खेली थी। इस पारी में 21 चौके भी शामिल रहे। ये मैच इंग्लैंड ने 9 विकेट से अपने नाम कर लिया था। हालांकि भारत के लिए फिर भी ये मैच ऐतिहासिक ही साबित हुआ।

ऋषभ वर्मा

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com