अमेरिका ने भारत के पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान को दी मदद, डोनेट किए- ‘Moderna mRNA vaccine’ के 2.5 मिलियन डोज

संकट की घड़ी में अमेरिका ने भारत के पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान को मदद दी है। कोरोना से लड़ने के लिए यूएस ने पाकिस्तान को Moderna mRNA vaccine के 2.5 मिलियन डोज डोनेट किए  हैं। पाकिस्तान में स्थित अमेरिकी दूतावास में चार्ज डी अफेयर्स एंजेला पी. एग्गेलर ने कहा कि इस्लामाबाद अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर पहुंचे टीके लोगों की जान बचाएंगे।

साथ ही पाकिस्तान को कोरोना संकट से उभरने में मदद करेंगे, जिसने दोनों देशों में कई परिवारों और समुदायों को तबाह कर दिया था। इसके साथ ही कहा कि ताजा डोनेशन 80 मिलियन खुराक का हिस्सा है, जिसे अमेरिका दुनिया के साथ साझा कर रहा है। आगे कहा कि अमेरिका सुरक्षित और प्रभावी टीकों के लिए समान वैश्विक पहुंच की सुविधा के लिए अपनी प्रतिज्ञा को पूरा कर रहा है। अमेरिकी अधिकारी ने कहा, “हम इस वैक्सीन डिलीवरी और इन लक्ष्यों को साकार करने के लिए पाकिस्तानी सरकार और हमारे अंतरराष्ट्रीय भागीदारों के साथ चल रहे सहयोग की सराहना करते हैं।

बता दें कि पाकिस्तान अब तक अपने टीकाकरण कार्यक्रम को बढ़ावा देने के लिए चीन द्वारा प्रदान किए गए तीन टीकों – सिनोफार्म, कैनसिनोबियो और सिनोवैक पर निर्भर रहा है। पाकिस्तान ने अपनी कुल आबादी के लगभग पांच प्रतिशत लोगों को टीका लगाया है, जिसमें से 10 प्रतिशत योग्य लोगों को सिर्फ कोरोना का पहला डोज लगाया गया है। कोविड-19 के टीके की कम से कम एक खुराक के साथ पात्र लोगों में से 10 प्रतिशत का टीकाकरण किया है। डॉन के पास उपलब्ध दस्तावेजों के अनुसार, पाकिस्तान में 125 मिलियन (18 वर्ष से अधिक आयु) के लोग टीकाकरण के लिए पात्र हैं। देश में अब तक 20.9 मिलियन से अधिक लोगों ने टीकाकरण के लिए अपना पंजीकरण कराया है।

 

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com