कोरोना वायरस (coronavirus) दुनिया (world) और भारत (India) में तेजी से फैल रहा है

कोरोना वायरस (coronavirus ) दुनिया world)और भारत (India )-फटाफट अपडेट ( update)

*अमेरिका में 11 और इटली में 107 मरे
चीन के बाद इटली में कोरोना वायरस का कहर बरस रहा है . इटली में कोरोना वायरस (coronavirus) के 3089 मामले दर्ज हो चुके हैं और 107 लोगों की मौत हो चुकी है. ईरान में कोरोना वायरस (coronavirus) के 2922 केस सामने आए हैं जिसमें से 92 लोगों की मौत हो चुकी है. अमेरिका में कोरोना वायरस (coronavirus )के 160 पॉजिटिव केस मिले हैं जबकि मरने वालों की संख्या 11 हो गई है.
*चीन में 3 हजार से अधिक की मौत
चीन में कोरोनो वायरस (coronavirus ) के 80,400 पॉजिटिव केस मिले हैं और यहाँ मरने वालों की संख्या 3,000 को पार कर गई है। साथ ही अर्जेंटीना, चिली, पोलैंड और यूक्रेन में कोरोना वायरस के नए मामले सामने आए हैं. साउथ कोरिया में 438 नए मामले आए. अब तक यहां 5766 मामले सामने आ चुके हैं. उसके अलावा जापान में 1037 मामले सामने आए, जिसमें से 12 लोगों की मौत हो गई है.
*कोराना वायरस (coronavirus ) भारत में
भारत में अब तक कोरोना वायरस (coronavirus ) के 29 मामले सामने आए हैं। इसमें से 16 इतालवी पर्यटक हैं। देश में 2 मामले पॉजिटिव आए हैं।
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की एडवाइजरी
बुधवार को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने सभी स्कूलों की एडवाइजरी जारी की है। इसमे कहा गया है कि परिसर में बड़ी संख्या में स्टूडेंट्स को एकत्रित न होने दिया जाये।
मंत्रालय ने कहा है कि अगर स्कूल का कोई भी कर्मचारी या छात्र पिछले 28 दिनों में कोविड-19 से प्रभावित देश से आया है या फिर किसी ऐसे व्यक्ति के संपर्क में आया है तो उस पर निगरानी रखी जाए और उस 14 दिन के लिए अलग किया जाए। साथ ही टीचर्स को ये निर्देश दिए गए हैं कि वो बच्चों में खांसी-जुकाम, बुखार, सांस लेने में परेशानी जैसे लक्षणों पर नजर बनाए रखें और बच्चों के पैरेन्ट्स को सूचित करें व जांच कराने के लिए कहें। स्कूलों को जगह-जगह पर अल्कोहल आधारित हैंड सैनेटाइजर रखने के लिए भी कहा गया है।
कोरोना वायरस (coronavirus ) से बचने के लिए लोग मास्क और हैंड सैनेटाइज़र का इस्तेमाल कर रहे हैं. दिल्ली में अधिक डिमांड होने के कारण इसकी कमी होने लगी है. अधिक डिमांड के कारण मास्क और हैंड सैनेटाइज़र के दाम भी बढ़ गए हैं। कोरोना वायरस का असर देखते हुए सरकार की ओर से कई तरह की सावधानियां बरतने को कहा जा रहा है. इनमें बार-बार हाथ धोना, एक दूसरे से दूरी बनाए रखना, भीड़ वाले इलाकों से बचना शामिल है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह सहित कई बड़े नेताओं ने भी अपने सार्वजनिक कार्यक्रमों को रद्द किया है, जिसमें होली मिलन समारोह भी शामिल है.
*कोरोना वायरस (coronavirus ) के विषय में एक अच्छी खबर
कोरोना वायरस (coronavirus ) के विषय में एक अच्छी खबर चीन से आई है. चीन में कोरोना वायरस से पीड़ित मरीजों के सुधार रेट में बढ़ोतरी हुई है. इसके साथ ही पिछले 24 घंटे में सिर्फ 119 नए केस सामने आए है, जिसमें से 38 लोगों की मौत हुई है. इसके अलावा 148 संदिग्ध केस सामने आए है.
चीन की नेशनल हेल्थ कमिशन की ओर से जारी आंकड़ों में दावा किया गया कि कोरोना वायरस से रिकवरी रेट में बढ़ोतरी हुई है. 2652 मरीजों को हॉस्पिटल से डिस्चार्ज कर दिया गया है. अभी तक 390 गंभीर मामले सांने आए है. 6250 को निगरानी के दायरे बाहर निकाल दिया गया है, यानी ये लोग मेडिकली फिट मान लिए गए हैं.

.

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com