देश में तेजी से हो रहा कोरोना का टीकाकरण, अब तक 77 लाख से ज्यादा लोगों को दी गई वैक्सीन

देश में तेजी के साथ कोरोना का टीकाकरण किया जा रहा है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि 12 फरवरी शाम 6 बजे तक कुल 77,66,319 लोगों को कोरोना का टीकाकरण किया गया है। इनमें से 58,65,813 हेल्थकेयर वर्करों का टीकाकरण शामिल है।

मंत्रालय ने बताया कि कम से कम एक बार कोरोना के टीकाकरण के लिए सभी स्वास्थ्य कर्मियों के लिए शेड्यूल 20 फरवरी तक किया जाना है। स्वास्थ्य कर्मचारियों के लिए कोरोना के टीकाकरण का राउंड अप 25 फरवरी तक समाप्त हो जाएगा। वहीं, फ्रंटलाइन वर्करों (पुलिस व अन्य प्रशासन के अधिकारियों) के टीकाकरण की शेड्यूलिंग 1 मार्च के लिए तय की गई है। जिन्हें किसी भी कारण से टीका नहीं लगाया गया, उनके लिए राउंड अप 6 मार्च तक रखा गया है।

टीकाकरण के दौरान 33 लोग हुए अस्पताल में भर्ती 

स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार कोरोना के टीकाकरण के दौरान 33 लोगों को अस्पताल में भर्ती किया गया, जिसमें से 21 को अस्पताल से छुट्टी दे दी गई। दो का अभी इलाज चल रहा है और दस लोगों की मौत हो चुकी है। देशभर में कोरोना के टीकाकरण के बीच अस्पताल में भर्ती का फीसद 0.0004 है।

इसके साथ ही मंत्रालय ने बताया कि पिछले 24 घंटों में अस्पताल में भर्ती होने की नई घटना एनाफिलेक्सिस का मामला है, जिसका इलाज पश्चिम बंगाल के मुर्शिदाबाद मेडिकल कॉलेज और अस्पताल में किया गया और अब उसे अस्पताल से छुट्टी मिल गई।

एक दिन में सात लाख के करीब हुए कोरोना के टेस्ट

वहीं, दूसरी ओर देश में कम हो रहे कोरोना के नए मामलों के बीच इसकी जांच भी तेज कर दी गई है। देश में अब तक 20.40 करोड़ से ज्यादा कोरोना जांच की जा चुकी है। भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (Indian Council of Medical Research, ICMR) की तरफ से जारी आंकड़ों के मुताबिक, देश में 10 फरवरी, 2021 तक 20,40,23,840 सैंपलों की जांच हो चुकी है, जिनमें से 6,99,185 टेस्ट एक दिन में किए गए हैं।

 

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com