धनतेरस पर इन 4 चीजों का करें दान, लक्ष्मी माता होगी प्रसन्न

हर साल धनतेरस का पर्व बहुत धूम-धाम से मनाया जाता है। धनतेरस के दिन माँ लक्ष्मी का पूजन किया जाता है और उनके पूजन से इस दिन घर में धन का आगमन होता है। कहा जाता है इस दिन बर्तन, सोना, चांदी, कौड़ियां, धनिया, कपड़े, झाड़ू, वाहन, प्रॉपर्टी आदि खरीदने का प्रचलन है। आपको बता दें कि इस बार धनतेरस 2 नंबर 2021 मंगलवार को है और इस दिन 4 वस्तुओं का दान करने से बहुत ही शुभ होता है। कहते हैं दान करने से वर्षभर घर में धन आता है और बरकत बनी रहती है। आइए बताते हैं कौन सी वस्तुएं दान करना चाहिए।

1. झाड़ू : कहा जाता है धनतेरस पर नई झाड़ू खरीदकर उसकी पूजा की जाती है। इसी के साथ किसी मंदिर में या किसी सफाईकर्मी को अच्‍छी झाड़ू खरीदकर दान करने से लक्ष्मी माता प्रसन्न होती हैं।

2. अन्न दान : कहते हैं अन्न दान को हिन्दू धर्म में सबसे बड़ा दान माना गया है। ऐसे में अगर आप धनतेरस पर किसी गरीब को भोजन करा सकते हैं तो जरूर करवाएं। ध्यान रहे भोजन में केसर भात, नारियल और पीले रंगी की मिठाई अवश्य होना चाहिए। वहीं भोजन के बाद दक्षिणा अवश्य दें।

3. लोहा दान : ऐसी मान्यता है कि धन तेरस के दिन लोहे की वस्तु का दान करने से दुर्भाग्य चला जाता है और शुभ फल की प्राप्ति होती है। कहा जाता है इस दिन किसी गरीब या जरूरतमंद को लोहे की कोई वस्तु दान करना चाहिए।

4. वस्त्र दान : कहा जाता है धनतेरस के दिन किसी जरूरतमंद को पीले वस्त्र दान करना चाहिए। ऐसा करने से पुण्‍य की प्राप्ति होती है।

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com