बिहार की शादियों में अब एक दूसरे से टीकाकरण पर भी होने लगा है सवाल…..

श्रीनारायण मिश्रा रिटायर्ड शिक्षक हैं और घर आए बरतुहार से निजी बैंक में कार्यरत अपने बेटे के रिश्ते पर पर बात कर रहे थे। बातचीत के क्रम में रिश्ते की बात करने आए लड़की पक्ष के लोगों ने यह भी सवाल कर दिया कि लड़का कोरोना से बचाव का टीका लगवाया या नहीं? बेटा टीका ले चुका था, इसलिए श्रीनारायण मिश्रा ने मुस्कराते हुए हां में जवाब दे दिया। शादी-विवाह के रिश्ते में यह सवाल अब अक्सर पूछे जा रहे हैं। दरअसल, कोरोना संक्रमण अब लोगों की जेहन में इस कदर घर कर चुका है की अब तो रिश्ते की बातचीत में संबंध किए जाने से पूर्व एक दूसरे से टीकाकरण पर भी सवाल बुनने शुरू हो गए हैं।

पढ़े-लिखे परिवारों में टीके को लेकर काफी जागरुकता

यह और बात है कि टीकाकरण कराने के प्रति आज भी कई लोग लापरवाह बने हुए हैं। परंतु, शहर के रेडक्रास के पाली क्लीनिक में टीकाकरण कराने को लेकर जिस कदर लोगों की भीड़ उमड़ी हुई थी वो कुछ और ही बयां कर रहा था। कुछ लोग अपनी बारी आने का इंतजार कर रहे थे, तो वहीं रजिस्ट्रेशन कराने को लेकर लोगों में गहमागहमी भी लगी हुई थी। मेन रोड के सुखदेव प्रसाद बताते हैं कि अभी रिश्ते की बात करने पर टीकाकरण को लेकर भी लोगों में उत्सुकता रहती है। लड़का के साथ लड़की के बारे में भी लोग टीकाकरण को लेकर छानबीन करते हैं। खासतौर में पढ़े-लिखे परिवारों में शादी-विवाह की बातचीत में यह नया ट्रेंड देखा जा रहा है।

कर्मकांडी भी मान रहे टीकाकरण अहम

रिश्ता तय कराने वाले कर्मकांडी भी मान रहे हैं कि लड़का-लड़की की देखासुनी में कोरोना का टीका भी अहम मुद्दा बनते जा रहा है। पंडित रविंद्रनाथ शास्त्री बताते हैं कि लड़की देने से पहले लोग पूछ रहे हैं कि सब तो ठीक है, पंडित जी यह भी पता कीजिए कि लड़के ने कोरोना का टीका लगवाया है या नहीं। ऐसा इसलिए क्योंकि, कई जगह यह सुनने को मिल रहा है की लोग टीका लगवाए जाने से मुंह मोड़ रहे हैं, और फिर आप तो समझ ही रहे हैं..। पुरोहित अमरेंद्र कुमार पंडित कहते हैं कि वे परिवार टीकाकरण से रुक्षित बहू या दामाद अपने यहां लाना चाहते हैं, जो खुद पूरा परिवार कोरोना का टीका ले चुके हैं।

टीकाकरण को ले युवा अधिक सक्रिय

रेडक्रास के पॉली क्लीनिक में टीकाकरण कराने को लेकर बुधवार को उमड़ी भीड़ में सबसे अधिक संख्या युवा व महिलाओं की थी। जो इस बात की तस्दीक कराने को काफी था की टीका को लेकर सबसे अधिक उत्सुक युवा वर्ग के लोग एवं महिलाएं हैं। वे इसके लिए कई दिनों से अपना स्लॉट बुक करने के लिए प्रयासरत थे।

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com