मुख्यमंत्री लॉन्च करेंगे कोविड टेस्ट सेंटर लोकेटर ऐप

होगा आसान कोविड टेस्ट कराना
लखनऊ, राज्य में कोरोना संक्रमण से पीड़ित मरीजों को उनके घर के नजदीक वाले कोविड टैस्टिंग सेंटर की जानकारी देने के लिए योगी सरकार ने एक नया एप बनाया है।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ 5 दिसंबर को कोविड-19 यह टेस्ट सेंटर लोकेटर ऐप लॉन्च करेंगे। इस मोबाइल ऐप को चिकित्सा, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग ने तैयार कराया है।

कोरोना संक्रमण की चपेट में आने वाले मरीजों को उनके घर के समीप वाले कोविड-19 टेस्ट सेंटर की जानकारी आसानी से मिल सके, इसके लिए कुछ दिनों पूर्व मुख्यमंत्री ने एक एप बनाने के निर्देश कुछ दिनों पूर्व अधिकारियों को दिए थे। जिसके क्रम में एक मोबाइल ऐप बनाया गया।

विभाग के अधिकारियों के अनुसार इस ऐप के जरिये 5 किलोमीटर के दायरे में बने कोविड-19 टेस्ट सेंटर को खोजा जा सकता है। ऐप के मैप के जरिये कोई भी व्यक्ति कोरोना-19 टेस्टिंग सेंटर तक आसानी से पहुंच सकेंगा। यहीं नहीं कोरोना टेस्टिंग सेंटर को मैप या सूची दृश्य के माध्यम से देखा जा सकेगा हैं और उसके आसपास के क्षेत्र के बारे में भी जानकारी मिल सकेगी।

यह मोबाइल एप्लिकेशन जिला / शहर स्तर का होगा और क्षेत्र स्तर उपयोगकर्ता महानिदेशक चिकित्सा स्वास्थ्य (DGMH) की वेबसाइट http://dgmhup.gov.in से मोबाइल ऐप डाउनलोड कर सकता है।

इस मोबाइल में ऐप के जरिये कोरोना टैस्टिंग सेंटर तक पहुंचना आसान हो जाएगा। क्योंकि मोबाइल ऐप पर कोरोना टैस्टिंग सेंटर जीपीएस लोकेशन और बिल्डिंग ‘/ टेस्ट सेंटर का नाम, मोबाइल नंबर, लैंडलाइन नंबर और पिन कोड आदि का ब्यौरा आ जाएगा। मोबाइल ऐप पर आये कोरोना टैस्टिंग सेंटर विवरण को क्लिक करने पर यह जिला प्रशासन के वेब पोर्टल पर दिखाई देगा और डैशबोर्ड को url ctc.upcovid19tracks.in के माध्यम से एक्सेस किया जा सकता है।
परीक्षण केंद्र के अनुमोदित होने के बाद, जिला प्रशासन भी इसे सक्रिय करेगा और यह ऐप पर दिखाना शुरू कर देगा।
ऐप को Google playstore और DGMH वेबसाइट से डाउनलोड किया जा सकता है।

कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण पर अंकुश लगाने को लेकर एक दिन में सबसे अधिक टैस्टिंग की रिकॉर्ड बनाने वाली योगी आदित्यनाथ सरकार यह ऐप वास्तव में कोविड -19 की टैस्टिंग में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा। इसके चलते अब कोरोना टैस्टिंग सेंटर को खोजने में किसी को कोई दिक्कत नहीं होगी। बीते एक हफ्ते में कोरोना वायरस की जांच कराने को लेकर यह दूसरा बड़ा कदम है। बीते दिनों ही मुख्यमंत्री ने प्रदेश में कोरोना वायरस का आरटी पीसीआर टेस्ट सिर्फ सात सौ रुपये में कराने का फैसला किया था। अब प्रदेश में गुजरात, दिल्ली व राजस्थान से भी कम कीमत में कोरोना टेस्ट हो रहे हैं। सरकार के इस फैसले के चलते अब प्रदेश की सभी प्राइवेट लैब में अब कोरोना की आरटीपीसीआर जांच 700 रुपये में होगी। और टैस्टिंग के लिए लोगों का कोविड -19 टैस्टिंग सेंटर तक पहुंचना अब कोविड टेस्ट सेंटर लोकेटर ऐप के जरिये पहुंचना आसान हो जाएगा।

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com