लखनऊ में बढ़े 15 नये कोरोना के मामले, अब तक 957 मामले आ चुके सामने, बलरामपुर में तीन नए केस

लखनऊ समेत प्रदेश भर में कोरोना के मामलों में बढ़ाेतरी हो रही है। रविवार को 15 नये मामले बढ़े हैं, इसे लेकर अब तक लखनऊ में 957 मामले हो चुके हैं। वहीं रविवार को बलरामपुर में तीन मामले पॉजिटिव आए हैं। वहीं राजधानी लखनऊ के निजी अस्पतालों- क्लीनिकों में भी वायरस पहुंच रहा है। यहां का स्टाफ व भर्ती मरीजों में कोरोना की पुष्टि होने पर अन्य लोगों में खतरा बना हुआ है। लिहाजा, संक्रमित मरीज वाली यूनिट को बंद कराकर संपर्क में आए स्टाफ की लिस्ट तलब की गई है। जून में कोरोना का प्रकोप काफी बढ़ गया है। लाकडाउन खुलने के बाद से मामलों में तीन गुना लोग वायरस की चपेट में आए हैं। शनिवार को 20 लोगों में वायरस की पुष्टि हुई है।

ये है नए मामले

लखनऊ में रविवार को 15 नये मामले बढ़े हैं, इसे लेकर अब तक लखनऊ में 957 मामले हो चुके हैं। एलडीए में तीन, मलिहाबाद में , चौक, आरडीएसओ, इंदिरा नगर, मड़ियांव, सरोजिनी नगर, आलमबाग, कृष्णा नगर, जाफर खेड़ा, कमला नेहरू मार्ग, हुसैन नगर व चौपटिया में एक एक मामले सामने आये हैं।

तलब की गई संक्रमितों की सूची

एसीएमओ डॉ. अनूप श्रीवास्त के मुताबिक शनिवार को 11 निजी अस्पतालों, क्लीनिकों को नोटिस जारी की गई हैं। इन अस्पतालों के स्टाफ व भर्ती मरीजों में वायरस की पु ष्टि हुई है। लिहाजा, संक्रमित मरीज वाली यूनिट को बंद कर सैनिटाइज के निर्देश दिए गए हैं। यूनिटों को कम से कम 24 घंटे के लिए बंद रखना होगा। उनमें मरीजों की भर्ती बैन रहेगी। इसके अलावा संक्रमित रोगी के संपर्क में आए डॉक्टर, नर्स व कर्मियों की सूची मांगी गई है। इन्हें क्वारंटाइन करने के साथ-साथ टेस्ट कराने की भी सलाह दी गई है। यह निजी अस्पताल व क्लीनिक शहीद पथ रोड, गोमतीनगर, इंदिरा नगर, चौक, फैजाबाद रोड समेत कई इलाकों के हैं।

बलरामपुर  में अब तक 13 केस पॉजिटिव  

जिले में शनिवार की देर रात आई रिपोर्ट में एक महिला समेत तीन और कोरोना पॉजिटिव मिले हैं। तीनों सदर ब्लॉक के कोयलरा गांव के रहने वाले हैं। मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ. घनश्याम सिंह का कहना है कि तीनों संक्रमितों को एल-1 हॉस्पिटल जिला मेमोरियल चिकित्सालय में शिफ्ट किया जा रहा है। कांटेक्ट ट्रेसिंग में स्वास्थ्य विभाग जुट गया है। जिले में अब तक 67 पॉजिटिव मिल चके हैं, जिसमें से 52 स्वस्थ व दो मरीज की मौत हो चुकी है। वर्तमान में 13 केस एक्टिव हैं।

मार्च से बढ़ता रहा आंकड़ा

राजधानी में 11 मार्च को पहला कोरोना का मरीज आया। ऐसे में मार्च में कुल नौ केस रहे। वहीं, अप्रैल में 214 कोरोना मरीज पाए गए। इसमें जमाती व गैर जनपदों के मरीज अधिक रहे। मई में कोरोना मरीजों की संख्या 174 के करीब आई। वहीं, जून में शनिवार को 20 नए मरीज मिलने पर माह भर में मरीजों की संख्या 583 पहुंच गई है। यह गत माह के अपेक्षा तीन गुना से अधिक हैं। ऐसे में गैर जनपदों के मरीजों को छोड़कर शहर में मरीजों की कुल संख्या 962 हो गई है। वहीं, मृतकों की संख्या 17 है।

चार महिला, 16 पुरुषों में संक्रमण

20 नए मरीजों में चार महिला व 16 पुरुष हैं। इसमें तेलीबाग के चार, ठाकुरगंज के दो, इंश्योरेंस कंपनी के तीन, अलीगंज में तीन, गुलिस्ता कॉलोनी में निवारसी विधायक, संजयगांधी पुरम में एक, एलडीए कॉलोनी एक, मकबूलगंज में एक , तुलसीदास मार्ग में एक डालीगंज में एक, इंदिरानगर में एक, गुडंबा में एक रोगी पाया गया।

16 मरीज किए गए डिस्चार्ज

सीएमओ की टीम ने 3392 घरों का भ्रमण किया। इस दौरान 16587 लोगों का स्वास्थ्य ब्योरा जुटाया। जनसंख्या को आच्छादित किया। वहीं, ठीक होने पर केजीएमयू के तीन, एलबीआरएन से सात, आरएमएल में एक, आरएसएम से पांच मरीजों को डिस्चार्ज किया गया। इस दौरान 249 मरीजों का सैंपल जांच के लिए भेजे गए।

चार कंटेनमेंट जोन हटे, चार बढ़े

सीएमओ ने डीएम को शनिवार को चार कंटेनमेंट घटाने व चार बढ़ाने के लिए पत्र लिखा है। इसमें अमरूदही बाग, भागामऊ नियर प्राइमरी स्कूल, जोशी टोला डालीगंज, हिमालया इन्क्लेव वृंदावन कंटेनमेंट जोन हटाए गए। वहीं, संजय गांधीपुरम, कुरैशी प्लाजा डालीगंज, हिंदनगर कानपुर रोड, देवी खेड़ा तेलीबाग व गुलिस्ता कॉलोनी को कंटेनमेंट जोन बनाने के लिए प्रस्ताव भेजा गया है।

सीतापुर में छह अप्रैल से अब तक कुल 61 मिले संक्रमित

जिले में 6 अप्रैल से अब तक कुल 61 संक्रमित मिल चुके हैं। हालांकि इसमें 48 रोगी संक्रमण से मुक्त होकर अस्पताल से अपने घर लौट चुके हैं। जिले में संक्रमितों का इलाज एल-1अस्पताल खैराबाद में कराया जा रहा है। अस्पताल में इस दौरान छठी चिकित्सा टीम रोगियों के इलाज में एक्टिव है। किसी भी कोरोना संक्रमित रोगी की पहचान होते ही उसे स्पेशल 108 एंबुलेंस से अस्पताल पहुंचाने की व्यवस्था है। संक्रमण को रोकने के लिए जिले में अभी तक कुल लगभग 7000 लोगों के सैंपलों की जांच कराई गई है। शहर गल्ला मंडी में पिछले दिनों एक व्यापारी के संक्रमित मिलने के बाद से वहां कारोबार ठप है। अन्य व्यापारियों को संक्रमण से बचाने एवं उनमें कोरोना वायरस की पहचान करने के लिए लगभग 360 लोगों के सैंपल लिए गए हैं। इनमें 86 लोगों की जांच रिपोर्ट निगेटिव आई है। शेष लोगों की जांच रिपोर्ट आनी बाकी है।

बॉडी को हाथ लगाने से भी किया परहेज

पोस्टमॉर्टम हाउस के कर्मचारियों के मुताबिक, सुबह नौ बजे कुछ लोग आए। उन्होंने बताया कि मृतक के बेटे बाहर हैं। परिवार से आया हूं। शव को भेजकर अंतिम संस्कार करा दें। किट दी गई, मगर उन्होंने शव को हाथ लगाने से भी इन्कार कर दिया। वाहन पर कर्मियों ने शव रखवाया। हैंडओवर को लेकर आनाकानी करते रहे। सीएमओ लखनऊ को जानकारी दी गई। साढ़े नौ बजे के करीब नगर निगम के कर्मी आए। परिवारजन से हस्ताक्षर कराकर शव निगमकर्मी दाह संस्कार करने ले गए। वहां भी प्रक्रियाओं को लेकर परिवारजन कन्नी काटते रहे।

केजीएमयू में भर्ती महिला की कोरोना से मौत

केजीएमयू में भर्ती महिला की मौत हो गई। उसका रेस्पिरेटरी सिस्टम फेल हो गया। गोमती नगर निवासी 54 वर्षीय महिला को कोरोना हो गया। 20 जून को महिला को केजीएमयू में भर्ती किया गया। संस्थान के प्रवक्ता डॉ. सुधीर सिंह के मुताबिक महिला को काफी दिनों से ब्लड प्रेशर की समस्या थी। वायरस लगातार आक्रामक होता गया। डॉक्टरों ने बचाने का पूरा प्रयास किया, मगर मरीज के फेफड़ों ने काम करना बंद कर दिया। शुक्रवार को मरीज की मौत हो गई। राजधानी में कोरोना से मृतकों की संख्या 17 हो गई है।

कंटेनमेंट जोन में एंटीजन टेस्ट, सभी निगेटिव

सीएमओ डॉ. नरेंद्र अग्रवाल ने कंटेनमेंट जोन में एंटीजन टेस्ट शुरू करा दिया है। शुक्रवार को 53 लोगों की जांच की गई। यह सर्दी, जुकाम, बुखार व सांस के रोगी थे। इनमें कोरोना निगेटिव आया। ऐसे में अब टेस्ट की संख्या बढ़ाई जाएगी। एसीएमओ ने कहा कि सप्ताह भर में 5000 एंटीजन टेस्ट करने का लक्ष्य तय किया गया है।

आइसोलेशन वार्ड में गंदगी, फोटो वायरल

सोशल मीडिया पर आइसोलेशन वार्ड की फोटो वायरल हुई। दावा किया गया कि यह केजीएमयू का वार्ड है। इसमें बेड पर गंदगी पड़ी है। वहीं बाल्टी में गंदा पानी जमा है। वार्ड में साफ-सफाई की व्यवस्था पर भी सवाल उठाए गए हैं। हालांकि संस्थान के प्रवक्ता डॉ. सुधीर सिंह ने जानकारी से इन्कार किया।

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com