सभी के लिए है यह योजना, दस साल में पैसे होते हैं डबल

सभी के लिए है यह योजना, दस साल में पैसे होते हैं डबल #tosnews

सरकार की ओर से तमाम तरह की योजनाएं बचत saving scheme को बढ़ावा देने के लिए चलाई जा रही है। उनमें से एक किसान विकास पत्र KVP भी है। यह योजना सुनने में ऐसी लगती है जैसे सिर्फ किसानों के लिए ही शुरू की गई हो लेकिन ऐसा नहीं है। केंद्र सरकार की ओर से लंबी अवधि में निवेश करने वाले लोगों के लिए यह योजना शुरू की गई है। इसमें किसानों के अलावा आम आदमी भी शामिल हो सकता है। यह योजना उन लोगों के लिए खास तौर पर है जौ जोखिम नहीं लेना चाहते और बाजार से दूर रहना चाहते हैं। सबसे खास बात यह है कि योजना में आपका पैसा 124 महीने में डबल होता है। इसका इस्तेमाल लोन प्राप्त करने के लिए गारंटी के तौर पर भी कर सकते हैं।

ऐसे दोगुना होगा आपका निवेश investment #tosnews
इस बचत योजना में निवेश की अवधि के बाद आपकी निवेश की रकम दोगुना हो जाएगी। इसके लिए आप किसी भी बैंक में या फिर डाकघर में आवेदन कर सकते हैं। योजना के तहत निवेश investment करने वाले को 10 साल 4 महीने यानी 124 महीने निवेश करना होगा और इसके बाद आपको पैसे दुगने मिलेंगे। यह बिल्कुल जरूरी नहीं है कि इस योजना में केवल किसान ही आवेदन करें। योजना में कोई भी भारतीय नागरिक आवेदन कर सकता है। बस इसके के लिए केवीपी प्रमाण पत्र KVP certificate खरीदना होगा। जिसका न्यूनतम निवेश 1000 रुपए है। इस निवेश कि अधिकतम कोई सीमा नहीं है। आप जितना चाहे उतना निवेश कर सकते हैं। अगर आप 50 हजार से ज्यादा का निवेश करते हैं तो पैन कार्ड भी देना होगा।

ब्याज और निकासी लेकिन जुर्माना भी Interest and panelty #tosnews
योजना में अभी मौजूदा समय में 6.9 फीसद की दर से ब्याज interest मिल रहा है। 124 महीने के बाद आपको यह 6.9 फीसद की दर से ही निवेश की राशि दुगनी करके प्रदान की जाएगी। इसी के साथ निवेशक किसान विकास पत्र KVP योजना से समय से पहले निकासी कर सकता है। लेकिन निवेशक ने प्रमाण पत्र खरीदने के एक वर्ष के भीतर वापस लिया है तो ब्याज नहीं प्रदान किया जाएगा। इसी का जुर्माना भी देना होगा। लेकिन यदि प्रमाण पत्र खरीदने के एक साल के बाद निकासी की है तो जुर्माना panelty नहीं देना होगा लेकिन ब्याज की दर कम होगी। यदि निवेशक ने ढाई साल के बाद निकासी की है तो उसे तय दर पर ब्याज बिना जुर्माने के मिलेगा।

किसान विकास पत्र प्रमाणपत्र KVP certificate #tosnews
सरकार द्वारा किसान विकास पत्र प्रमाणपत्र KVP certificate सर्टिफिकेट कैश, चेक, पे आॅर्डर या डिमांड ड्राफ्ट के माध्यम से खरीदा जा सकता है। इसके तीन प्रकार होते हैं। सिंगल होल्डर किसान विकास पत्र प्रमाणपत्र, जॉइंट ए किसान विकास पत्र प्रमाणपत्र तथा जॉइंट बी किसान विकास पत्र प्रमाणपत्र है। सिंगल होल्डर में किसी नाबालिग या ना बालिका की ओर से एक बल्कि व्यक्ति को सरकार द्वारा प्रदान किया जाता है। जाइंट ए में संयुक्त रूप से दो बालिग व्यक्ति को जारी किया जाता है। यह सर्टिफिकेट दोनों धारकों के लिए संयुक्त रूप से दाय है। जाइंट बी में दो बालिग व्यक्तियों को संयुक्त रूप से जारी किया जाता है। यह संयुक्त खाता धारकों में से किसी एक व्यक्ति को देय होता है।

किसान विकास पत्र ट्रांसफर भी होता है KVP Transfer #tosnews
आप किसान विकास पत्र एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति को ट्रांसफर भी कर सकते हैं। लेकिन उसके लिए परिस्थिति अलग-अलग है। किसी भी खाताधारक की मृत्यु होने पर, संयुक्त धारक की मृत्यु होने पर, कोर्ट के आदेश पर और निर्देशित अधिकारी को खाते की प्लेज पर इसे ट्रांसफर किया जा सकता है। किसान विकास पत्र को समय से पहले बंद करा सकते हैं। उसके भी अलग नियम हैं। जिसमें जमा करने की तारीख से दो साल छह महीने बाद आप बंद करा सकते हैं।

कैसे करें आवेदन #tosnews
किसान विकास पत्र के लिए किसी बैंक या पोस्ट आॅफिस में आवेदन किया जा सकता है। 18 साल के ऊपर का व्यक्ति या नाबालिग के माता-पिता आवेदन कर निवेश कर सकते हैं। इसके लिए आधार कार्ड, निवास प्रमाणमपत्र, आयु प्रमाण पत्र, फोटो, जरूरी है। आप बैंक या पोस्ट आफिस की वेबसाइट पर भी आवेदन कर सकते हैं।

——-GB Singh

Keywords :#tosnews, #Finance, #KVP, #Kisanvikaspatra, #Interest, #investment, #savingscheme

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com