सावधान: सुबह उठते ही भूलकर भी ना करें ये 5 काम

सावधान: सुबह उठते ही भूलकर भी ना करें ये 5 काम

दिन की शुरुआत हमारे दिनभर के स्वास्थ्य को प्रभावित करती है. अगर शुरुआत ताजगी भरी होगी तो, पूरे दिन स्फूर्ति बनी रहेगी. एक ओर जहां कुछ आदतें सेहतमंद बनाती हैं वहीं कुछ आदतें ऐसी भी हैं जो आपको बीमार कर सकती हैं. ऐसे में ये जानना बहुत जरूरी हो जाता है कि वो कौन से काम हैं जो सुबह उठने के बाद नहीं करने चाहिए.सावधान: सुबह उठते ही भूलकर भी ना करें ये 5 काम

सुबह उठकर ना करें ये काम:

1. धूम्रपान करना

यूं तो धूम्रपान चाहें किसी भी वक्त किया जाए, नुकसानदेह ही होता है लेकिन सुबह सोकर उठने के तुरंत बाद सिगरेट पीना बहुत अधिक खतरनाक हो सकता है. इससे कैंसर होने की आशंका बहुत अधिक बढ़ जाती है.

2. लड़ाई-झगड़ा करना

दिन की शुरुआत सकारात्मक होनी चाहिए. सुबह उठने के साथ ही किसी के साथ उलझ जाना सही नहीं है. इससे दिनभर आपका मूड खराब ही बना रहेगा और आप किसी भी काम में अपना सौ फीसदी नहीं दे पाएंगे.

3. मसालेदार खाना 

सुबह के समय बहुत अधिक मसालेदार खाना खाने से परहेज करना चाहिए. सुबह के समय जितना हल्का और पौष्ट‍िक खाना खा सकें, उतना बेहतर.

4. कॉफी पीना

दुनिया में ज्यादातर लोग ऐसे हैं जो अपनी सुबह की शुरुआत कॉफी के कप के साथ करते हैं. लेकिन विशेषज्ञों की मानें तो सुबह कॉफी पीने से कॉर्टिसोल (एक हॉर्मोन का नाम, जो प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट के मेटाबॉलिज्म में सक्रिय भूमिका निभाता है.) लेवल बढ़ जाता है. काम की शुरुआत करने के बाद कॉफी का सेवन करना फायदेमंद रहता है.

5. इधर-उधर पड़े रहना

हममें से ज्यादातर लोग ऐसे होंगे जिन्हें सुबह उठना पसंद नहीं होगा. कुछ तो ऐसे भी होंगे जो सुबह बिस्तर से उठने के बाद घर में ही इधर-उधर लेट जाते होंगे. ये एक गलत आदत है जिसके चलते आपकी नींद पूरी होने के बावजूद आप फ्रेश महसूस नहीं करते.

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com