क्रिकेट के ये रिकार्ड्स जानते हैं क्या, जिनका टूटना लगभग नामुमकिन

ऐसा कहा जाता है की रिकार्ड्स बनते ही इस लिए हैं कि उन्हें तोड़ा जा सके लेकिन कभी -कभी कुछ ऐसे रिकार्ड्स भी बन जाते हैं जिनका टूटना बेहद मुश्किल होता है या फिर न के बराबर होता है। आज हम क्रिकेट में बने उन्हीं कुछ रिकार्ड्स की बात करेंगे जो बने तो जरूर हैं पर उनका टूटना काफी मुश्किल है। इनमें से कई रिकार्ड्स ऐसे भी हैं जिन्हें बने सैकड़ों साल हो चुके हैं पर उनके आसपास तक भी कोई खिलाड़ी पहुंच नहीं सका है। तो चलिए जानते हैं इन्हीं रिकार्ड्स के बारे में।

डॉन ब्रैडमैन का एक टेस्ट सीरीज में सर्वाधिक रन बनाने का रिकॉर्ड

सर डॉन ब्रैडमैन क्रिकेट के इतिहास के सबसे महान प्लेयर हैं। उनके सामने सचिन तेंदुलकर की महानता भी कम हो जाती है। साल 1930 में इंग्लैंड के खिलाफ उसी की धरती पर ब्रैडमैन ने पांच टेस्ट मैचों की सीरीज में 974 रन बना डाले थे। उसके बाद से ही इस रिकॉर्ड को कोई भी खिलाड़ी तोड़ने में सफल नहीं हो सका है।

सर्वाधिक औसत रिकॉर्ड भी ब्रैडमैन के नाम

एक टेस्ट मैच में सबसे ज्यादा रन बनाने के साथ ही ब्रैडमैन के नाम ही किसी भी प्लेयर के बेहतरीन औसत के रिकॉर्ड भी इन्हीं के नाम है। ब्रैडमैन ने साल 1928 से लेकर 1948 तक 52 टेस्ट मैच खेले थे। इस बीच उन्होंने 99.94 का औसत से 6996 रन बनाए थे। क्रिकेट के इतिहास में आज तक किसी भी बल्लेबाज का इतना जबरदस्त औसत नहीं रहा है। शायद ब्रैडमैन का बनाया ये रिकॉर्ड कभी टूटे भी न।

जैक हाॅब्स का अविश्वसनीय रिकॉर्ड

इंग्लैंड के बल्लेबाज जैक हाॅब्स एक बेहतरीन प्लेयर रहे हैं। इसके अलावा फर्स्ट क्लास क्रिकेट में उनके द्वारा बनाया गया एक रिकॉर्ड ऐसा भी है जो अविश्वसनीय है। जैक हाॅब्स ने फर्स्ट क्लास क्रिकेट मैचों में 197 शतकों का रिकॉर्ड बनाया है। इसके अलावा उन्होंने कुल 61,237 रन भी बनाए हैं। उनके इस रिकॉर्ड को कोई खिलाड़ी छू भी नहीं पाया है।

ये भी पढ़ें- राज कुंद्रा फंसे पोर्नोग्राफी में, आईपीएल की सट्टेबाजी में भी धरी थी पुलिस

वन डे मैचों में बेस्ट इकॉनमी स्पेल का भी रिकॉर्ड

वेस्टइंडीज के दिग्गज बॉलर फिल सिमंस ने 1992 में पाकिस्तान के खिलाफ अपने कोटे के 10 ओवर में महज 3 रन दिए थे। इस बीच उनकी इकॉनमी 0.3 की रही थी।  क्रिकेट के इतिहास में इतनी कंजूस बाॅलिंग स्पेल किसी भी बॉलर ने दोबारा नहीं डाला है।

ऋषभ वर्मा
English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com