सितंबर से इन स्मार्टफोन में नहीं सपोर्ट करेगा गूगल, जानिए पूरा मामला

अगर आप भी पुराने एंड्रायड फोन का इस्तेमाल कर रहे हैं तो संभल जाएं क्योंकि सितंबर से गूगल ऐप इन फोन पर बिल्कुल भी चलने वाला नहीं है। बताया जा रहा है कि गूगल अब एंड्रायड फोन के कम वर्जन पर बिल्कुल भी चलने के लिए तैयार नहीं है। गूगल की ओर से इस बात की तस्दीक की गई है। क्या है पूरा मामला। आइए जानते हैं। 

2.3.7 या उससे कम वर्जन पर समस्या
मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार गूगल की ओर से एक मेल भेजा गया है जिसके मुताबिक कहा जा रहा है कि गूगल अब 2.3.7 या उससे कम वर्जन के एंड्रायड फोन पर सपोर्ट नहीं करेगा। यह बदलाव लोगों को सितंबर की 27 तारीख से दिखेगा। सितंबर के बाद भी अगर गूगल का ऐप का उपयोग करना है तो लोगों को एंड्रायड 3.0 का हनीकॉम्ब का उपयोग करना होगा। इससे अपडेट कर सकते हैं। यह सिस्टम केवल ऐप स्तर पर साइन इन पर ही असर डालेगा। कोई भी ऐप कम वर्जन पर नहीं चलेगा।

आखिर क्या है कारण
बताया जा रहा है कि 9टू5 गूगल ने कुछ यूजर्स को इमेल भेजा है। जानकारी के मुताबिक गूगल यह इसलिए कर रहा है ताकि यूजर डेटा की सुरक्षा और खाता की सुरक्षा बनी रहे। हालांकि बताया जा रहा है कि एंड्रायड के पुराने वर्जन के उपयोगकर्ता काफी कम हैं इसलिए इससे ज्यादा असर पड़ता दिख नहीं रहा है। अगर 27 सितंबर से एंड्रायड फोन 2.3.7 वर्जन वाले उपयोगकर्ताओं ने फोन में गूगल ऐप चलाया तो उसमें यूजरनेम और पासवर्ड गलत बताएगा।

तो क्या कर सकते हैं
गूगल की ओर से बताया गया है कि अगर आप भी उन उपयोगकर्ताओं में शाामिल हैं तो जल्द से जल्द अपना एंड्रायड अपडेट कर लें ताकि दिक्कतों का सामना न करना पड़े। इसके अलावा साफ्टवेयर को अपडेट किया जा सकता है। अगर फिर भी आपको जीमेल, यूट्यूब, मैप और गूगल के और भी ऐप को चलाने में दिक्कत आ रही है तो आप ब्राउजर से इसे चला सकते हैं, हालांकि इसको लेकर अभी पूरी तरह से बात साफ नहीं है। इसके अलावा वर्जन अपडेट न करने पर बार-बार कोशिश अकाउंट बनाया गया तो एरर ही दिखाएगा। ऐसे में एंड्रायड वर्जन के उपयोगकर्ताओं को जल्द से जल्द अपना फोन अपडेट करना चाहिए। क्योंकि बिना गूगल के कई ऐप चलाना काफी हद तक मुश्किल हो सकता है। बताया गया जा रहा है कि गूगल के अकाउंट को लाख कोशिश के बाद भी शुरू नहीं किया जा सकेगा, जब तक आप वर्जन अपडेट नहीं करते।

GB Singh

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com