यूट्यूब को कैसे बनाएं अपना कमाऊ साथी, जानिए

आज कल हर कोई यूट्यूब पर अपना चैनल बना रहा है और उसमें कंटेंट डाल रहा है। लेकिन कुछ लोगों का चैनल काफी तेजी से आगे बढ़ रहा है तो कुछ का बिल्कुल भी नहीं। आखिर क्या कारण है कि लोगों की मेहनत के बाद भी उनकी वीडियो पसंद नहीं की जा रही है। इसलिए यूट्यूब को ऐसा मंच बनाने में आपकी मदद हो सकती है जिसमें आपकी अच्छी कमाई हो। आइए जानते हैं कि यूट्यूब का उपयोग कैसे करें कि यह आपकी कमाई बढ़ाए।

#बड़ी खबर: अब स्लो इंटरनेट में भी YouTube Go पर देख पाएंगे वीडियो....

पहले ठान लें क्या करना है
आपको पहले यह पक्का करना होगा कि आप वीडियो किस चीज पर बनाना चाहते हैं। एक मुद्दा या टॉपिक पक्का कर लें और उस पर पहले रिसर्च करें। उस मुद्दे पर किस तरह के वीडियो बने हैं और कैसे लोगों ने उस पर रिस्पांस किया है उसे जानना जरूरी है। अगर आप नियमों को फालो करते हैं तो आपका वीडियो शानदार तरीके से आगे बढ़ेंगे।

आगे बढ़ने के जानिए तरीके
कुछ लोग समझते हैं कि विवादित वीडियो डालने से उनका चैनल हिट करेगा जबकि ऐसा नहीं है। अगर ऐसा होगा तो आगे चलकर दिक्कत हो सकती है। क्योंकि एक समय बाद ऐसे कंटेंट को झांटकर हटा दिया जाता है और चैनल पर भी नुकसान पहुंचता है। इसलिए विवादित वीडियो न हो ऐसी कोशिश करें। क्योंकि चैनल को मानिटाइज होना जरूरी है। तभी कमाई शुरू होगी। आपको लगातार वीडियो डालते रहना चाहिए, चाहे कोई देखे या न देखें। अगर आप वीडियो नहीं डालते हैं तो आपका इंगेजमेंट कम होगा और उपयोगकर्ता चैनल से जुड़ नहीं पाएंगे। आप वीडियो कौ फ्लैट पोस्ट न करके आपको ग्राफिक और एनिमेशन का बी उपयोग करें। इससे लोग जुड़ते हैं। वीडियो को देखने लायक और उस पर लोगों का ध्यान खींचने लायक बनाएं।

GB Singh

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com