पेनी स्टाक भी भरते हैं झोली, जानिए कैसे

कभी-कभी छोटे स्टॉक को लोग जरूरत से भी ज्यादा कम आंकते हैं और बिल्कुल भी ध्यान नहीं देते। जबकि ये स्टॉक कभी-कभी ऐसा चमत्कार कर जाते हैं जिससे लोगों की आंखे फटी रह जाती है। हालांकि हमेशा ही यह कमाई करके देंगे यह गारंटी नहीं है लेकिन अभी तक का रिकार्ड भी इनका खराब नहीं है। ये पेनी स्टॉक कहलाते हैं जो बेहद कम दाम में होते हैं लेकिन आगे चलकर यही सबसे ज्यादा कमाई वाले स्टॉक बनते हैं। आइए जानते हैं कि इनसे कमाई कैसे करें।

बाजार का हाल
बीते कुछ समय से बाजार का हाल भी बिगड़ा हुआ रहा। सभी स्टार्टअप कंपनियों को काफी घाटा हुआ। पिछले दिनों जिन कंपनियों ने अपने आईपीओ लांच किए वे भी कुछ दिनों के बाद धराशायी हो गए। जोमैटो का हाल सबके सामने है जो कभी 130 के ऊपर चला गया था और आज 60 से नीचे बना हुआ है। बीएसई और निफ्टी भी नुकसान में हे। लेकिन कुछ पेनी स्टाक रहे जिसने थोड़ी आस जगाई लोगों में। ऐसे ही पांच स्टाक के बारे में आपको पता चलेगा तो आप चौकेंगे।

छोटी कंपनी बड़ी कमाई
पेनी स्टाक में शामिल कई कंपनियों ने काफी अच्छा प्रदर्शन किकया। इसमें कुछ तो मात्र साढ़े 12 रुपए से से सीधे 50 रुपए तक में पहुंच गए। यानी कि जिसने भी इन्हें खरीदा होगा उनको 215 फीसद का लाभ मिला होगा। इसी तरह की कुछ कंपनियां है। जैसे एक वीसीयू डेटा मैनेजटमेंट कंपनी है जिसका 2022 में मात्र साढ़े 10 रुपए का स्टाक आज 61 रुपए से ऊपर पहुंच गया है। कंपनी की मार्केट कैप भी बढ़ी है। एबीसी गैस भी साढ़े 12 रुपए से अब 64 रुपए से ऊपर है। यह 400 फीसद का रिटर्न दे चुकी है। ध्रुप कैपिटल भी एक कंपनी है जो पेनी स्टाक था। यह करीब पांच रुपए के स्टाक से अब 21 रुपए में पहुंच गया है। 380 फीसद का फायदा दिया है। अगर कोरोना में अभी आपने दिमाग से काम लिया और यह सोचा कि किन कंपनियों को मुनाफा हो सकता है तो वो पेनी स्टाक कंपनियां भी आगे कमाल करेंगी। लेकिन यह जोखिम भरा भी हो सकता है इसलिए सावधानी और विवेक का इस्तेमाल करना जरूरी है।

GB Singh

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com