IAS सुहास एलवाई ने पैरा एशियाई खेलों में जीता स्वर्ण पदक, पढिये पूरी ख़बर

IAS सुहास एलवाई : बेहद कड़े मुकाबले में सुहास पहला गेम 16-21 से गंवा बैठे। इसके बाद भारतीय शटलर ने पीछे मुड़कर नहीं देखा और अगले दो गेम 23-21 और 21-17 से जीतते हुए खिताब अपने नाम किया।

हांगझोऊ एशियाई खेलों में भारत से खेलने वाले एकमात्र आईएएस सुहास एलवाई ने इतिहास रचते हुए स्वर्ण पदक अपने नाम किया। उन्होंने यह सफलता एसएल-4 वर्ग के फाइनल में मलयेशिया के मो. अमीन को हराकर हासिल की। करीब एक घंटे तक चले तीन गेम के मुकाबले में सुहास ने 16-21, 23-21, 21-17 से जीत दर्ज की।

बेहद कड़े मुकाबले में सुहास पहला गेम 16-21 से गंवा बैठे। इसके बाद भारतीय शटलर ने पीछे मुड़कर नहीं देखा और अगले दो गेम 23-21 और 21-17 से जीतते हुए खिताब अपने नाम किया। उत्तर प्रदेश सरकार में खेल सचिव के रूप में कार्यरत सुहास टोक्यो ओलंपिक में भी चमकदार प्रदर्शन करके अपनी छाप छोड़ चुके हैं। ऐसे में उन्हें एशियाई खेलों में स्वर्ण का दावेदार माना जा रहा था। यहां उन्होंने पहले प्रारंभिक चरण में चार मुकाबले जीतकर सेमीफाइनल में जगह बनाई। इसके बाद सेमीफाइनल और फाइनल में शानदार जीत दर्ज करते हुए खिताब कब्जाया।

बताते चले कि उत्तर प्रदेश कैडर में वर्ष 2007 बैच के आईएएस अफसर सुहास एलवाई मूल रूप से कर्नाटक मे शिमोगा जिले के रहने वाले हैं। उनकी गौतमबुद्धनगर में जिलाधिकारी के पद पर तैनाती कोविड-19 महामारी काल के समय मार्च 2020 में हुई थी। सुहास ने टोक्यो पैरालंपिक में रजत सहित कई अंतरारष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में दर्जन भर से अधिक पदक जीते हैं।

टोक्यो ओलंपिक में जीता रजत पदक जीतने के बेहतरीन लम्हों में शुमार रहा, लेकिन एशियाई खेलों में मिली स्वर्णिम सफलता ने उत्साह दोगुना हो गया है। हनुमान जी की कृपा बनीं रहे, बस यही अपेक्षा है। अब पेरिस ओलंपिक में पीला तमगा जीतना चाहता हूं।– सुहास एलवाई

 

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com